news-details

कई राज्यों में लगा लॉकडाउन तो ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर जबरदस्त उछाल....जाने इन कंपनियों की मार्केटिंग रणनीति

इस  ई-कॉमर्स इंडस्ट्री के वरिष्ठ एग्जिक्यूटिव्स के अनुसार पिछले कुछ सप्ताह के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में किराना, अनिवार्य उत्पाद मसलन सैनिटाइजर और मास्क, किताबें, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स और अप्लायंसेज की मांग बढ़ी है. लॉकडाउन लगने के कारण सभी राज्यों के देश के विभिन्न हिस्सों में किराना, सैनिटाइजर, मास्क, किताबें, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स और अप्लायंसेज की जबरदस्त मांग बढ़ी है कोविड की दूसरी लहर की वजह से लागू हुए नाइट कर्फ्यू और वीकेंड लॉकडाउन के बीच ई-कॉमर्स कंपनियों के मंच पर ऑर्डर बढ़ गए हैं. ऐसे में ई-कॉमर्स कंपनियां अपने डिलिवरी करने वाले कर्मचारियों और अन्य भागीदारों की सुरक्षा सुनिश्चित करने करने के लिए कदम उठा रही है. साथ ही वे यूजर्स को सुरक्षित सप्लाई पर भी ध्यान दे रही हैं.

60 प्रतिशत की बढ़ोतरी

ऑनलाइन किराना कंपनी ग्रोफर्स के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘दूसरी लहर से बुरी तरह प्रभावित बाजारों में मांग में 60 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. पैकेटबंद सामान मसलन रेडी टू ईट और रेडी टू कुक में मांग 80 प्रतिशत बढ़ी है. फ्रोजन प्रोडक्ट्स की मांग 500 प्रतिशत तक बढ़ गई है जबकि पैकेटबंद मिल्क और मिल्क प्रोडक्ट्स की मांग 150 प्रतिशत तक बढ़ गई है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘इन शहरों में ऑर्डर के मूल्य में 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है.’’

कंपनी ने ग्राहकों को सुरक्षित तरीके से आपूर्ति के लिए अपनी क्षमता बढ़ाई

प्रवक्ता ने कहा कि कई राज्य सरकारों ने सख्त लॉकडाउन नियम लागू किए हैं. ऐसे में कंपनी ने ग्राहकों को सुरक्षित तरीके से आपूर्ति के लिए अपनी क्षमता बढ़ाई है. ग्रोफर्स ने देशभर में लोगों को टीका लगवाने को प्रोत्साहित करने के लिए यूनिसेफ से भी भागीदारी की है.

‘हमारी टीम और ग्राहकों की सुरक्षा हमारी शीर्ष प्राथमिकता है

अमेजन के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हमारी टीम और ग्राहकों की सुरक्षा हमारी शीर्ष प्राथमिकता है. हम अपने नेटवर्क पर पार्टनर्स को जांच की सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं. उनके आरटी-पीसीआर जांच का खर्च उठा रहे हैं. इससे हम महाराष्ट्र में नाइट कर्फ्यू और वीकेंड लॉकडाउन के दौरान आपूर्ति सुनिश्चित कर पा रहे हैं.’’उन्होंने कहा कि कंपनी पार्टनर्स की सुरक्षा के लिए सामाजिक दूरी दिशानिर्देशों, चेहरे को ढंकने और रोजाना तापमान की जांच आदि का कड़ाई से अनुपालन कर रही है.

स्नैपडील के प्रवक्ता ने कहा कि देश के कई हिस्सों में अंकुश लगने के बाद अब लोग घर पर सुरक्षित बैठकर खरीदारी को प्राथमिकता दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि अखिल भारतीय स्तर पर ऑर्डर बढ़े है. लेकिन महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर और पश्चिम बंगाल में ऑर्डर अधिक तेजी से बढ़ रहे हैं.




अन्य सम्बंधित खबरें