news-details

कांकेर : जिले में निमोकोकल कान्जुगेट वैक्सीन का टीकाकरण 15 जून से प्रारंभ : कलेक्टर ने किया टीकाकरण कराने की अपील

शासन द्वारा दिये गये निर्देशानुसार नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के तहत् जिले में 15 जून से बच्चों को निमोकोकल कान्जुगेट वैक्सीन (च्ब्ट) का टीकाकरण प्रारंभ किया जाएगा,यह टीका प्रमुख रूप से निमोनिया मेनेन्जाइटिस,फेरेन्जाइटिस, सायनोसाटिस, ओटाइटिस मिडिया,सेप्टीसिमिया सेे बचाव करेगी। कलेक्टर श्री चन्दन कुमार ने जिले के नागरिकों से अपील किया है कि निमोनिया रोग एवं अन्य गंभीर बीमारियों से बचाव के लिए अपने बच्चो को निर्धारित आयु में निमोकोकल कान्जुगेट वैक्सीन (च्ब्ट) का टीका अवश्य लगवायें, यह टीका विभिन्न बीमारियों से बच्चों को सुरक्षा कवच प्रदान करेगी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जे.एल. उईके ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि यह टीका बच्चों को डेढ़ माह, साढ़े तीन माह एवं 9 माह में कुल तीन बार लगाया जायेगा। उन्होंनेे कहा कि यह देखा गया है कि 5 साल से कम उम्र के बच्चों में होने वाली मौतों का प्रमुख कारण निमोनिया रहा है, जिससे भारत में लगभग 50 हजार मौतें प्रतिवर्ष होती है। निमोकोकल कान्जुगेट वैक्सीन टीकाकरण से बच्चों को सुरक्षा मिलेगी। उन्होंने बताया कि शासन द्वारा कांकेर जिले के लिए 1400 डोज टीका उपलब्ध कराया गया है, जिसे 15 जून से 250 नियमित टीकाकरण सत्रों में टीका लगाकर शुभारंभ किया जायेगा, इस टीका को अब नियमित टीकाकरण में शामिल किया जा रहा है। यह टीका बच्चों को बहुत पहले से ही विश्व के 146 देशों में दिया जा रहा है। हमारे देश में भी यह टीका निजी चिकित्सालयों में पूर्व से प्रचलन में है जो काफी कीमती होने के कारण सबके पहॅंुच से बाहर था, अब सभी प्रदेशवासियों के बच्चों के लिए यह टीका निःशुल्क शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं में उपलब्ध रहेगा

निमोकोकल कान्जुगेट वैक्सीन टीकाकरण के लिए जिले में सभी आवश्यक तैयारी पूरी की जा चुकी है, इसके लिए जिला कार्यबल एवं विकासखण्ड कार्यबल की बैठक तथा जिला एवं विकासखण्ड स्तर पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर फ्रन्ट लाईन वर्कर, आंगनबाडी कार्यकर्ता तथा मितानिन को प्रशिक्षित किया जा चुका है।