news-details

IRCTC : बुकिंग करने से पहले पढ़ ले ये नियम...IRCTC ने बनाए ऑनलाइन टिकट के लिए नए नियम,

ऑनलाइन ट्रेन टिकट लेने वालों के लिए जरूरी खबर है। बता दें कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन IRCTC से ऑनलाइन टिकट खरीदने वालों को अब मोबाइल नंबर और ईमेल का वेरिफिकेशन कराना होगा। इसके बाद ही वे टिकट ले पाएंगे। यह नियम उन यात्रियों के लिए है जो लंबे समय से टिकट नहीं खरीद रहे। बता दे कि इस प्रक्रिया में महज 50 से 60 सेकंड का ही समय लगेगा। कोरोना संक्रमण की वजह से लंबे समय से टिकट बुक नहीं हो रहे, जिसकी वजह से रेलवे ने नए नियम बनाए हैं। ऐसे में लोगों को आईआरसीटीसी के पोर्टल से टिकट खरीदने के लिए पहले अपने मोबाइल नंबर और ईमेल को वेरीफाई करना होगा। उसके बाद ही उन्हें टिकट मिलेगी। बता दें कि नियमित टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को इस प्रक्रिया से नहीं गुजरना पड़ेगा। भारतीय रेलवे के अंतर्गत आईआरसीटीसी ऑनलाइन टिकट बेचता है। टिकट के लिए यात्री इस पोर्टल पर लॉगिन और पासवर्ड बनाते हैं, उसके बाद यात्री ऑनलाइन बुकिंग का लाभ उठाते हैं। बता दे कि ऑनलाइन पासवर्ड बनाने के लिए ईमेल और फोन नंबर की जानकारी देनी होती है। आप ईमेल और फोन नंबर वेरीफाई होने पर ही टिकट बुक कर सकते हैं। कोरोना का कहर कम होने की वजह से दोबारा ट्रेने पटरी पर दौड़ती हुई नजर आ रही है, ऐसे में टिकट की बिक्री भी बढ़ गई है। 24 घंटे में करीब आठ लाख रेल टिकट बुक हो रहे हैं।

वही आईआरसीटीसी के दिल्ली मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि कोरोना संक्रमण की पहली व दूसरी लहर, उससे पूर्व से पोर्टल पर जो अकाउंट निष्क्रिय थे उन्हें सुनिश्चित करने के लिए मोबाइल नंबर और ईमेल वेरीफिकेशन की प्रक्रिया शुरू की गई है। जब आप आईआरसीटीसी पोर्टल पर लॉगिन करें ये तो एक वेरिफिकेशन विंडो खुलती है। इस पर पहले से रजिस्ट्रड ईमेल या मोबाइल नंबर डालें।

इसके बाद आपको बाई तरफ एडिट व दाई तरफ वेरिफिकेशन का विकल्प दिखाई देगा। एडिट विकल्प को चुन कर अपना नंबर या ईमेल चेंज कर सकते हैं। वेरीफिकेशन का ऑप्शन चुनने पर आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जाएगा। इसी तरह ईमेल के लिए भी वेरिफिकेशन करना होगा।




अन्य सम्बंधित खबरें