news-details

पहुंचविहीन बसाहटों में सड़क बनने से शिक्षा, स्वास्थ्य और व्यापार से सीधे जुड़ने लगे ग्रामीण

भानुप्रतापपुर और दुर्गूकोंदल विकासखण्ड अति संवेदनशील क्षेत्र होने के कारण ग्रामीणों को आने-जाने में कठिनाईयों का सामना करना पड़ता था, अब पहुंचविहीन बसाहटों में पुल-पुलिया और सड़क का निर्माण होने से क्षेत्र के ग्रामीणों को शिक्षा, स्वास्थ्य और व्यापार से जुड़ने लगे हैं, जिससे लोगों में हर्ष का माहौल है।

राज्य शासन के निर्णय अनुसार ग्रामीण विकास को बढ़ावा देने एवं ग्रामीण जीवन शैली में सुधार लाने के लिए जिले के पहुंचविहीन बसाहटों को मुख्य मार्ग से जोड़ने के लिए सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है, जिससे ग्रामीण व्यापार, शिक्षा और स्वास्थ्य से सीधे जुड़ने लगे हैं। जिले के संवेदनशील क्षेत्र विकासखण्ड भानुप्रतापपुर, दुर्गूकोन्दल एवं कोयलीबेड़ा अंतर्गत प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के माध्यम से नवीन सड़कों का निर्माण कर पहुंचविहीन बसाहटों और सड़क-संपर्क से वंचित गांवों को बारहमासी सड़कों से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। जिससे दुरस्थ अंचलों के गांवों को सड़को से जोड़ने से सुविधा मिलने लगा हैं, जिससे किसान को शहरों से जुड़कर शिक्षा, स्वास्थ्य और व्यापार करने में आसानी हो रही है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के माध्यम से नवीन सड़कों एवं वृहद पुलों का निर्माण और सड़कों का संधारण कार्य कराया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2018-19 से अब तक जिले में 57 नवीन सड़कें, 09 नवीन वृहद पुलों का निर्माण कार्य स्वीकृत किये गए हैं, जिनमें से 06 पुलों का निर्माण पूरा किया जा चुका है, साथ ही वर्तमान में निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर कराया जा रहा है। विकासखण्ड भानुप्रतापपुर अंतर्गत 16 सड़कें जिनकी लंबाई 148.48 किलोमीटर, विकासखण्ड दुर्गूकोन्दल अंतर्गत 33 सड़कें जिनकी लंबाई 153.70 किलोमीटर और विकासखण्ड कोयलीबेड़ा में 40 सड़कें जिसकी लंबाई 184.03 किलोमीटर स्वीकृत किया गया है। इसी प्रकार विकासखण्ड भानुप्रतापपुर में 05 वृहद पुल और विकासखण्ड दुर्गूकोन्दल में 04 वृहद पुलों के निर्माण होने से सुविधा मिलने लगी है।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के माध्यम से वर्ष 2019-20 में के अंतर्गत ऐसे बसाहटों जहाँ मुख्य संसाधन जैसे स्वास्थ सेवा, वेयर हाउस, हाई स्कूल, हायर सेकेण्डरी स्कूल, बैंक सेवा, कृषि सेवा इत्यादि को सीधे जोड़े जाने सड़क चौड़ीकरण कार्य स्वीकृत कर कार्य कराया जा रहा है, जिसमें मुख्यतः कोरर से हवरकोंदल लंबाई 16.00 किलोमीटर, भानबेड़ा से उंचपानी 10.15 किलोमीटर, बोगर से हाटकोंदल 9.50 किलोमीटर, संबलपुर धनगुडरा रोड से कराठी 5.50 किलोमीटर, चिचगांव से मुल्ला 15.00 किलोमीटर, एस.एच.05 से चबेला 12.60 किलोमीटर, एस.एच.06 से बरबसपुर 15.65 किलोमीटर, कोडे़कुर्से से भुरके 7.10 किलोमीटर तथा भानबेड़ा से हाटकर्रा 6.50 किलोमीटर है।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना ईकाइ कांकेर के अंतर्गत 271 सड़को का निर्माण किया गया है, जिसकी लंबाई 1120.89 किलोमीटर है, जिसमें से 224 सकड़ निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है, जिसकी लंबाई 849.031 किलोमीटर है। जिले के 310 गांवों को मुख्य मार्ग से जोड़ा गया है।




अन्य सम्बंधित खबरें