news-details

वर्मी कम्पोस्ट बेचकर कमाए 1 लाख, अब करेंगीं लाख की भी खेती

आत्मनिर्भर बनीं लक्ष्मी स्व-सहायता समूह की महिलाएं

भानुप्रतापपुर विकासखण्ड के ग्राम पंचायत भैंसाकन्हार-डू के आश्रित ग्राम नरसिंहपुर का गौठान आत्मनिर्भर बन चुका है। इस गौठान के लक्ष्मी स्व-सहायता समूह ने पशुओं के लिए हरा चारा की व्यवस्था के लिए नेपियर घास लगाई हैं। वहीं अतिरिक्त आमदनी के लिए गौठान में सब्जी उत्पादन, बकरी पालन का कार्य किया जा रहा है। उनकी उगाई सब्जी का उत्पादन भी अब शुरू हो गया है, सब्जी को स्वयं का उपभोग करने के साथ-साथ विक्रय भी किया जा रहा है, जिससे उन्हें लगभग 10 हजार रूपये का फायदा भी हो चुका है।

खुशी महिला स्व-सहायता समूह के सदस्यों द्वारा गौठान में खरीदे गये गोबर से वर्मी कम्पोस्ट बनाया जाकर सहकारी समिति के माध्यम से किसानों एवं शासकीय एजेंसियां को विक्रय किया जा रहा है। अब तक उनके द्वारा 02 लाख 24 हजार 840 रूपये का वर्मी कम्पोस्ट बेचा जा चुका है। वर्तमान में 150 बैग के अलावा टांका में तैयार वर्मी कम्पोस्ट उपलब्ध है, जिसे कृषि विभाग द्वारा विभागीय योजनाओं के तहत् खरीदा जा चुका है। भानुप्रतापपुर जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उत्तम पंचारी ने कहा कि नरसिंहपुर का गौठान बहुत अच्छे ढंग से कार्य कर रही है। 

गौठान समिति के साथ-साथ समूह की महिलाऐं भी उत्साहपूर्वक अपने कार्यों मे लगे रहते हैं, जिसके परिणामस्वरूप यह गौठान भानुप्रतापपुर विकासखण्ड में अग्रणी बना हुआ है। उन्होंने आज गुरूवार को नरसिंहपुर के गौठान का अवलोकन किया तथा महिला स्व-सहायता समूह के सदस्यों को अतिरिक्त आमदनी के लिए सब्जी उत्पादन के साथ-साथ मशरूम उत्पादन, कड़कनाथ मुर्गी का पालन और लाख पालन हेतु सेमियालता के पौधों का रोपण करने के लिए प्रोत्साहित किया। गौठान समिति के अध्यक्ष कृपाराम केमरो तथा ग्रामीणों की उपस्थिति में महिला स्व-सहायता समूह के सदस्यों को विभिन्न आर्थिक गतिविधियों से जुड़ने के लिए समझाईश देते हुए बताया गया कि दोनों महिला स्व-सहायता समूह को डेढ़-डेढ़ लाख रूपये का बैंक ऋण बिहान योजना के तहत् स्वीकृत किया गया है, जिससे वे अपनी आर्थिक गतिविधियों को बढ़ा सकते हैं।




अन्य सम्बंधित खबरें