news-details

छत्तीसगढ़: एकीकृत किसान पोर्टल पर किन किसानों को कराना होगा पंजीयन और कैसे होगा पंजीयन, जाने सम्पूर्ण जानकारी

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एकीकृत किसान पोर्टल https://kisan.cg.nic.in लॉन्च किया है। इस पोर्टल के माध्यम से प्रदेश के कृषकों का एक ही बार पंजीयन होगा जो कि शासन द्वारा निर्धारित विभिन्न योजनाओं हेतु उपयोग किया जायेगा. इस पोर्टल के माध्यम से प्रदेश के कृषकों का एक ही बार पंजीयन होगा जो कि शासन द्वारा निर्धारित विभिन्न योजनाओं हेतु उपयोग किया जायेगा. इसमें एक बार पंजीयन कराने के बाद राजीव गांधी किसान न्याय योजना, समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना तथा कोदो-कुटकी, रागी उपार्जन योजना का लाभ ले सकते हैं.

किन्हें करना होगा पंजीयन –
इस पोर्टल में समस्त श्रेणी के भू-स्वामी एवं वन पट्टाधारी कृषक पंजीयन करा सकते हैं. वर्ष 2020-21 में धान उपार्जन हेतु पंजीकृत किसानों को खरीफ 2021 के धान उपार्जन के कृषकों को उनके फसल/रकबे में परिवर्तन नहीं होने पर पंजीयन की आवश्यकता नहीं.

कैसे करायें पंजीयन –
पंजीयन कराने के लिए किसान आवेदन फॉर्म भर कर सम्बंधित ग्राम सेवक (RAEO) के पास सत्यापन हेतु जमा कर पावती प्राप्त कर लेंगे. उसके पश्चात् ग्राम सेवक सम्बंधित समिति में कृषकों के आवेदन फॉर्म को पहुंचाएगा फिर समिति द्वारा प्राप्त आवेदन अनुसार कृषकों का पंजीयन/संशोधन किया जाएगा. पंजीयन के बाद किसानों को SMS के माध्यम से सूचना प्राप्त हो जाएगी.




अन्य सम्बंधित खबरें