news-details

International Day Of Peace 2021 अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस : सबसे पीसफुल देशों की सूची में भारत का नाम टॉप टेन में नहीं

अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस मनाया जा रहा है। दुनिया भर में शांति रहे। सभी देश एक-दूसरे के साथ अच्छे संबंध स्थापित करें। इसी उद्देश्य के साथ संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने साल 1981 में अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस (International Day Of Peace) मनाये जाने की घोषणा की थी। हालांकि इस समय दुनिया के कुछ हिस्से आपस में संघर्ष कर रहे हैं। ऐसे में आज का दिन उनके लिए बेहद अहम है कि, वे इस दिन की महत्ता को समझे और आपसी विवाद को खत्म करके शांति कायम करें।

 इतिहास

अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस को विश्व शांति दिवस के रूप में भी जाना जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 1981 में एक सर्वसम्मत प्रस्ताव पारित किया, जिसे यूनाइटेड किंगडम और Costa Rica द्वारा संयुक्त रूप से प्रायोजित किया गया था। इसके बाद वर्ष 2001 में, महासभा ने घाोषणा की थी, हर साल सितंबर के तीसरे सप्ताह यानी कि 21 सितंबर को विश्व शांति दिवस के रूप में मनाया जाएगा।


अंतर्राष्ट्रीय थिंक-टैंक इंस्टीट्यूट फॉर इकोनॉमिक्स एंड पीस (IEP) द्वारा संकलित 2021 ग्लोबल पीस इंडेक्स से ये सबसे महत्वपूर्ण टेकअवे हैं, जिसमें दुनिया की 99.7% आबादी वाले 163 स्वतंत्र राज्यों और क्षेत्रों को शामिल किया गया है। रैंकिंग, जो 23 संकेतकों पर आधारित है, को तीन मानदंडों (सामाजिक सुरक्षा और सुरक्षा; चल रहे घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय संघर्ष की सीमा; और सैन्यीकरण की डिग्री) में बांटा गया है, एक गंभीर तस्वीर पेश करता है: 87 देशों में सुधार और 73 रिकॉर्डिंग गिरावट के साथ, का स्तर 2020 में वैश्विक शांति में 0.07% की कमी आई है। यह शायद ज्यादा न लगे—वास्तव में, स्कोर में बदलाव सूचकांक के इतिहास में दूसरा सबसे छोटा बदलाव है। फिर भी, यह ध्यान देने योग्य है कि पिछले 13 वर्षों में यह नौवीं बार है कि औसत में गिरावट आई है, 2008 में पहली बार रिपोर्ट प्रकाशित होने के बाद से कुल मिलाकर 2% की कमी आई है। इस बीच, शरणार्थियों की संख्या और आंतरिक रूप से विस्थापित दुनिया की आबादी के 1% तक लोग पहुंच गए हैं, जो आधुनिक इतिहास में उच्चतम स्तर है।

दुनिया में सबसे शांतिपूर्ण देश 2021
1 Iceland

2 New Zealand

3 Denmark

4 Portugal

5 Slovenia

6 Austria

7 Switzerland

8 Ireland

9 Czech Republic

10 Canada

वही भारत का स्थान है 135 वे नंबर में





अन्य सम्बंधित खबरें