news-details

उन 20 मिनटों में क्या हुआ...पीएम मोदी के फ्लाईओवर पर फंसने की पूरी कहानी

तीन कृषि कानून रद्द होने के बाद पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को पंजाब दौरे पर थे लेकिन यह दौरा पूरा नहीं हो सका। पंजाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में चूक के कारण फिरोजपुर में होने वाली रैली रद्द हो गई। प्रधानमंत्री मोदी मौसम खराब होने की वजह से बठिंडा से फिरोजपुर के लिए सड़क मार्ग से निकलते हैं लेकिन बीच में प्रदर्शनकारियों की वजह से उनका काफिला 20 मिनट तक फ्लाईओवर पर फंसा रहा। मोदी की सुरक्षा में चूक को लेकर सियासत तेज हो गई है। आपको बताते हैं मोदी के बठिंडा पहुंचने से लेकर 20 मिनट तक फ्लाई ओवर तक फंसे रहने की पूरी कहानी....

बुधवार सुबह पीएम बठिंडा पहुंचे जहां से उन्हें हेलीकॉप्टर से हुसैनीवाला में राष्ट्रीय शहीद स्मारक जाना था। बारिश और खराब विजिबिलिटी के चलते पीएम ने करीब 20 मिनट तक मौसम साफ होने का इंतजार किया। जब मौसम में सुधार नहीं हुआ, तो यह तय किया गया कि वह सड़क मार्ग से नैशनल मेरीटर्स मेमोरियल का दौरा करेंगे, जिसमें 2 घंटे से अधिक समय लगेगा।

30 किलोमीटर पहले रुका काफिला

सड़क मार्ग से पीएम मोदी को 2 घंटे का वक्त लगना था। उनका काफिला आगे बढ़ता है और हुसैनीवाला में शहीद स्मारक के 30 किलोमीटर पहले उनका काफिला एक फ्लाईओवर पर पहुंचा जहां प्रदर्शनकारियों ने रोड ब्लॉक कर रखा था। दोपहर 2 बजे के आस- पास पीएम मोदी का काफिला फ्लाईओवर पर तकरीबन 20 मिनट तक फंसा रहा। यह प्रधानमंत्री की सुरक्षा में बड़ी चूक थी।

सोशल मीडया में वायरल हुए वीडियो

प्रदर्शन के कारण जब पीएम का काफिला रुक गया तो SPG के जवान उनकी गाड़ी घेरकर खड़े हो गए। इस 20 मिनट के दौरान के वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहे हैं। बीजेपी के नेता वीडियो पोस्ट कर रहे हैं, जिसमें कुछ लोग पीएम के काफिले के काफी करीब आते नजर आ रहे हैं। वहीं कांग्रेस ने जो वीडियो ट्वीट किए हैं उनमें पीएम काफिले के पास मौजूद लोग हाथ में भाजपा का झंडा लहराते नजर आ रहे हैं। इस दौरान वे मोदी जिंदाबाद के नारे भी लगा रहे हैं।

3 बजे पीएम का काफिला लौटा बठिंडा

दोपहर 2.30 बजे खबर आती है कि प्रधानमंत्री की फिरोजपुर में होने वाली रैली को रद्द कर दिया गया। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस घटना को प्रधानमंत्री की सुरक्षा में गंभीर चूक करार दिया है। गृह मंत्रालय की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पंजाब यात्रा के दौरान गंभीर सुरक्षा खामी के बाद उनके काफिले ने लौटने का फैसला किया। 3 बजे के करीब पीएम मोदी वापस बठिंडा एयरपोर्ट लौट आते हैं यहां आकर वो वहां के अधिकारियो से कहते हैं अपने मुख्यमंत्री को धन्यवाद कहना कि मैं बठिंडा हवाई अड्डे तक जिंदा लौट पाया।

सुरक्षा न देने का आरोप

गृह मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि पीएम की यात्रा की जानकारी पंजाब सरकार को पहले ही दे दी गई थी। नियमों के अनुसार, राज्य सरकार को जरूरी व्यवस्था करनी चाहिए थी। सुरक्षाबलों को आपात सुरक्षा योजना तैयार रखनी चाहिए थी। पंजाब सरकार को सड़क पर पर्याप्त सुरक्षाकर्मियों को तैनात करना चाहिए था जोकि नहीं किया गया था।

सुरक्षा में चूक के बाद उठे कई सवाल

पीएम मोदी सड़क मार्ग से जाते हैं, फिर रूट कैसे ब्लॉक हुआ।  जो भी प्रदर्शनकारी थे उनको समय रहते हटाया क्यों नहीं गया। पीएम मोदी के रूट को लेकर क्या एसपीजी तक सही जानकारी पहुंची। प्रधानमंत्री कहीं जाते हैं तो वैकल्पिक मार्ग तैयार होता है क्या यहां ऐसी व्यवस्था थी।




अन्य सम्बंधित खबरें