news-details

नॉर्वे की सेना क्यों सैनिकों से मांग रही है यूज किए हुए अंडरगारमेंट्स, ये है वजह

नॉर्वे की सेना ने अपने सैनिकों के लिए एक खास ऑर्डर जारी किया है, जिसमें सैनिकों को सर्विस के बाद यूज किए गए अंडरगार्मेंट्स को वापस करने को कहा है. हर कोई सेना के इस आदेश को जानकर हैरान है कि आखिर सेना ने ऐसा क्यों कहा है. आप भी सोच रहे होंगे कि आखिर नॉर्वे सेना ने ऐसा क्यों कहा है और सैनिकों के यूज किए हुए अंडरगार्मेंट्स का क्या किया जाएगा. हैरानी की बात ये है कि इन अंडरगार्मेंट्स का अब दूसरे सैनिक इस्तेमाल करेंगे.

तो अब जानते हैं कि सेना ने ये आदेश क्यों दिया है और अंडरगार्मेंट्स का फिर से इस्तेमाल क्यों किया जा रहा है. साथ ही जानते हैं कि सेना के इस आदेश और कोरोना वायरस महामारी से क्या संबंध है…

क्या दिया है आदेश?
वॉशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, नॉर्वे की सेना ने उन सैनिकों के लिए फरमान जारी किया है, जिन्होंने अपनी सर्विस पूरी कर ली है. सेना का कहना है कि जिन सैनिकों ने अपनी सर्विस पूरी कर ली है, वो अपने अंडरगार्मेंट्स वापस लौटा दें.

सेना ने सैनिकों को मोजे, ब्रा और अंडरवियर जैसे अंडरगार्मेंट्स को सर्विस के बाद दोबारा लौटाने को कहा है. पहले तो मिलिट्री ने इसे स्वेच्छा से ऐसा करने के लिए कहा था, लेकिन अब इसे अनिवार्य कर दिया है और अब सैनिकों को ऐसा करना अनिवार्य है.

क्यों किया गया है ऐसा?
बता दें कि कोरोनावायरस से सप्लाई चेन को काफी प्रभावित हुई है. इससे अलग अलग देशों में मास्क, टीके और इलेक्ट्रॉनिक चीजों की कमी आ गई है. यहां तक कि कुछ देश में तो फ्यूल वितरण भी प्रभावित हुआ है और लोगों को काफी मुश्किल हो रही है. 

इस वजह से कई जगह तो महंगाई भी बढ़ गई है और कीमतें सप्लाई चेन से प्रभावित हो रही है. ऐसे में नॉर्वे सेना में यह आदेश भी कोरोना वायरस की वजह से प्रभावित हुई सप्लाई चेन के कारण लिया गया है.

नॉर्वे में भी सप्लाई चेन प्रभावित होने की वजह से सामान की आपूर्ति नहीं हो पा रही है. इस वजह से अन्य सैनिकों के लिए अंडरगार्मेंट्स की कमी हो रही है, इस वजह से सैनिकों को ऐसा करने के लिए कहा गया है. 

इससे अन्य सैनिकों को मुश्किल हो रही है और सेना ने अन्य सैनिकों की मदद करने के लिए ऐसा कहा है. बता दें कि हर साल सेना में 8000 सैनिकों को रिक्रूट किया जा रहा है. इससे पहले सिपाहियों को अंडरवियर, ऊन के मोज़े और टी-शर्ट जैसे अंडरगारमेंट रखने की अनुमति थी.

रिपोर्ट के अनुसार, सेना के अधिकारियों का कहना है कि अब जब हमने किट के इस हिस्से का दोबारा इस्तेमाल करने के बारे में सोचा है, तो इससे हमें मदद मिलती है. हमारे पास पर्याप्त स्टॉक नहीं है इसलिए ऐसा किया जा रहा है.




अन्य सम्बंधित खबरें