news-details

क्या खत्म हो रही कोरोना की तीसरी लहर ?

देश में कोरोना संक्रमण के आंकड़े लगातार बढ़ रहे हैं, लेकिन एक अच्छी खबर ये है कि दिल्ली और मुंबई जैसे महानगरों में कोरोना संक्रमण के आंकड़े अब कम होना शुरू हो गए हैं। ऐसे में यह सवाल भी सामने आने लगे हैं कि क्या इन दोनों महानगरों में कोरोना का पीक आ गया है या सिर्फ कोरोना टेस्ट में कमी आई है? दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि ऐसा लग रहा है कि राजधानी दिल्ली में कोरोना की तीसरी लहर का पीक आ चुका है और जल्दी ही कोरोना केस राजधानी में घटना शुरू हो सकते हैं। हालांकि यह अभी स्पष्ट तौर पर नहीं कहा जा सकता है कि दिल्ली और मुंबई में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर खत्म होने लगी है। हेल्थ सेक्टर से जुड़े जानकार भी अभी इस मामले में अभी स्पष्ट राय देने से बच रहे हैं।

क्या कहता है मुंबई और दिल्ली के टेस्टिंग और संक्रमितों के मिलने का डेटा ?


टीपीआर यानी प्रति 100 टेस्ट में कोरोना संक्रमित मिलने वालों की संख्या। पिछले सात दिनों की बात की जाए तो मुंबई में यह आंकड़ा लगातार नीचे गया है। शहर में 7 जनवरी को टीपीआर 28.95 फीसदी के सबसे उच्च स्तर पर था। यानी इस दौरान मुंबई में प्रति 100 टेस्ट में करीब 29 लोग पॉजिटिव पाए जा रहे थे। हालांकि, शुक्रवार को मुंबई का टेस्ट पॉजिटिविटी रेट 20.6 फीसदी पर आ गया है। यानी हर 100 टेस्ट में अब 20-21 लोग संक्रमित मिल रहे हैं। लेकिन यह आलम तब है, जब मुंबई में कोरोना के महज 54 हजार 924 टेस्ट हुए हैं, जो कि आठ दिन में टेस्टिंग की सबसे कम संख्या है।

उधर दिल्ली की बात करें तो शुक्रवार को यहां टीपीआर 30.64 फीसदी रहा। इसका मतलब यह है कि दिल्ली में हर 100 टेस्ट में 30-31 लोग संक्रमित मिल रहे थे। यह बीते महीनों में दिल्ली में टेस्ट पॉजिटिविटी की सबसे ऊंची दर है। चौंकाने वाली बात यह है कि दिल्ली की यह ऊंची संक्रमण दर तब दर्ज हुई, जब शुक्रवार को राजधानी में सिर्फ 79 हजार 578 टेस्ट किए गए। यह आठ दिनों में हुए टेस्ट्स में दूसरी सबसे कम संख्या रही।

पुराने ट्रेंड्स को याद किया जाए तो सामने आता है कि दोनों ही शहरों में ज्यादा टेस्ट्स में संक्रमितों की संख्या भी ज्यादा मिलती है। हालांकि, मुंबई में औसत स्तर पर संक्रमितों का आंकड़ा लगातार घटता जा रहा है। यानी मुंबई के लिए माना जा सकता है कि कोरोना की तीसरी लहर की पीक आ चुकी है। लेकिन दिल्ली में टेस्ट पॉजिटिविटी रेट पिछले आठ दिन में 13 फीसदी तक बढ़ गया है। यानी यहां अभी कोरोना की पीक आना बाकी है।




अन्य सम्बंधित खबरें