news-details

नो पार्किंग में खड़ी गाड़ी की फोटो खिंचकर भेजने वाले को मिलेगा 500 रुपये का ईनाम

यदि कोई व्यक्ति गलत तरीके से सड़क पर खड़े किए गए वाहन की तस्वीर भेजता है, तो उसे 500 रुपये का इनाम मिलेगा. सरकार जल्द इस तरह का एक कानून लाने जा रही है. वहीं पार्किंग गलत तरीके से करने वाले वाहन मालिक को 1,000 रुपये का जुर्माना देना होगा. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी.

एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गडकरी ने कहा कि वह सड़क पर गलत तरीके से वाहन खड़ा करने की प्रवृत्ति को रोकने के लिए एक कानून लाने पर विचार कर रहे हैं. गडकरी ने कहा, ‘‘मैं एक कानून लाने वाला हूं कि रोड पर जो वाहन खड़ा करेगा, उसपर 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. वहीं गलत तरीके से वाहन खड़ा करने वाले की तस्वीर खींचकर भेजने वाले को इसमें से 500 रुपये दिए जाएंगे.’’

मंत्री ने इस बात पर क्षोभ जताया कि लोग अपने वाहनों के लिए पार्किंग की जगह नहीं बनाते है. इसके बजाय वे अपना वाहन सड़क पर खड़ा करते हैं. कुछ हल्के अंदाज में उन्होंने कहा, ‘‘नागपुर में मेरे रसोइये के पास भी दो सेकेंड हैंड वाहन हैं. आज चार सदस्यों के परिवार के पास छह कारें होती हैं. ऐसा लगता है कि दिल्ली के लोग भाग्यशाली हैं. हमने उनका वाहन खड़ा करने के लिए सड़क बनाई है.’’

बता दें कि सड़क सुरक्षा को लेकर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी नित नए कदम उठाते रहते हैं. साथ ही देशभर में सड़कों की जाल बिछाने के लिए भी हर दिन नए नए तरीके इजाद करते रहते हैं. हाल ही में उन्होंने एक ट्वीट में बताया था कि चंबल नदी पर 1.4 किलोमीटर लंबे केबल पुल का निर्माण किया गया है.

इस पुल के निर्माण पर कुल 214 करोड़ रुपये की लागत आई है. उन्होंने यह भी बताया था कि यह पुल कोटा बायपास और गुजरात के पोरबंदर से असम के सिलचर तक पूर्व-पश्चिम गलियारे का हिस्सा है.

पुल को लेकर मंत्री गडकरी ने कहा कि अत्याधुनिक प्रणाली से निर्मित यह पुल ज्यादा गाड़ियों का भी भार झेल सकता है. पुल पर भारी बारिश, हवा, तूफान आदि की स्थिति में भी इसपर कोई भी असर नहीं आएगा. उन्होंने बताया था कि पुल में भूकंप की सूचना प्रणाली भी लगाई गई है.




अन्य सम्बंधित खबरें