news-details

कुंएं की सफाई के दौरान बड़ा हादसा, जहरीली गैस के रिसाव से चार मजदूरों की मौत

डेस्क। झारखंड के गिरिडीह (Giridih of Jharkhand) में बड़ा हादसा हुआ है. जहरीली गैस के रिसाव से चार मजदूरों की मौत हो गयी है. बताया जा रहा है कि गिरिडीह जिले के देवरी थाना क्षेत्र के बरवाबाद में कुएं की सफाई (Well cleaning in Barwad) करायी जा रही थी. इसी दौरान जहरीली गैस का रिसाव होने लगा. इससे चार मजदूर बेहोश हो गए. बेहोश हुए मजदूरों को किसी तरह से कुएं से निकाला गया और इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया. अस्पताल में डॉक्टरों ने तीन मजदूरों को मृत घोषित कर दिया, जबकि एक मजदूर बेहोश था. इसे एडमिट कराया गया. इलाज के दौरान उसकी भी मौत हो गयी।

कुएं की सफाई के दौरान हादसा

गिरिडीह के देवरी थाना क्षेत्र के बरवाबाद गांव निवासी गिरजा विश्वकर्मा के घर के कुएं में पानी गंदा हो गया था. इसलिए कुएं की सफाई करवायी जा रही थी. सफाई के दौरान पानी निकालने के लिए होंडा डीजल मशीन लगायी गयी थी. मशीन स्टार्ट करते ही कुएं की सफाई करने में लगे मजदूर बेहोश हो गए. चारों मजदूरों के बेहोश होने के बाद इन्हें अस्पताल ले जाया गया. यहां डॉक्टरों ने तीन मजदूरों को मृत घोषित कर दिया. एक मजदूर घायल था. इलाज के दौरान उसकी भी मौत हो गयी है. इस हादसे के बाद गांव में अफरातफरी मच गयी. मृतकों में दो जमुई व एक बरवाबाद गांव का था।

बिहार के जमुई के खैरा स्थित लालपुर गांव निवासी मजदूर अबोध विश्वकर्मा व सागर विश्वकर्मा गिरिडीह के बरवाबाद गांव निवासी गिरजा विश्वकर्मा के कुएं की सफाई में लगे हुए थे. सफाई के दौरान सागर बेहोश हो गया. सागर के बेहोश होने पर अबोध ने बाहर निकालने के लिए आवाज लगायी. वहीं घर के लोगों के द्वारा शोर मचाकर गांव के लोगों को बुलाया गया. इस बीच अबोध भी बेहोश हो गया. दोनों बेहोश मजदूरों को कुएं से निकालने पहुंचे बरवाबाद गांव के सतीश विश्वकर्मा उर्फ भिखारी व महेश विश्वकर्मा कुएं में उतरते ही बेहोश हो गए. गांव के लोगों को किसी तरह से चारों को अस्पताल भेजा गया. अस्पताल में सागर विश्वकर्मा (24 वर्ष), अबोध विश्वकर्मा (27 वर्ष) व बरवाबाद गांव के महेश विश्वकर्मा (20 वर्ष) व सतीश की मौत हो गयी.




अन्य सम्बंधित खबरें