news-details

बड़ी खबर : राजधानी में डीजल वाहनों पर लगी रोक, इस वजह से लिया गया फैसला

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में प्रदूषण की समस्या को खत्म करने के लिए केजरीवाल सरकार प्रयासरत है। सर्दी में प्रदूषण का स्तर काफी खतरनाक स्तर पर पहुंच जाता है। इसलिए दिल्ली सरकार ने अभी से प्रदूषण से निपटने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। इसी क्रम में राजधानी दिल्ली में एक अक्टूबर से डीजल वाहनों पर रोक लगाई जाएगी।

जानकारी के मुताबिक एक अक्टूबर से लेकर 28 फरवरी 2023 तक मध्यम व भारी वाहनों (डीजल से चलने वाले) के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। सर्दियों में प्रदूषण की समस्या को खत्म करने के लिए दिल्ली सरकार ने यह अहम फैसला लिया है।

सर्दियों के मौसम में बढ़ जाता है प्रदूषण

राजधानी दिल्ली में सर्दियों के मौसम में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच जाता है। इसमें सबसे बड़ा कारण भारी वाहन होते हैं। साथ ही हवा की मात्रा भी खराब होता है। जिस कारण सांस लेने में परेशानी होती है। इस दौरान स्थिति बेहद चिंताजनक पहुंच जाती है।

सर्दियों में इस वजह से बढ़ जाता है प्रदूषण

ठंड के मौसम में ज्यादा प्रदूषण की वजह वायु प्रदूषण हवा में ऊपर तक नहीं जा पाना है। सर्दियों में तापमान कम होने की वजह से हवा ठंडी हो जाती है, जिस वजह से हवा ऊपर नहीं जा पाती। उस वक्त हवा में मौजूद जहरीली कैसे भी निकल नहीं पाती और वो हवा में काफी समय तक रहती है। इस वजह से सर्दियों में प्रदूषण ज्यादा दर्ज किया जाता है।

घर से नहीं निकल पाते लोग

वायु प्रदूषण ज्यादा होने से सर्दियों में लोग घर से नहीं निकल पाते हैं। बच्चों, बुजुर्गों से लेकर युवाओं पर इसका असर पड़ता है। उनके स्वास्थ्य को लेकर चिंता होने लगती है। सरकार इसको लेकर गाइडलाइन भी जारी करती है।

पराली भी एक बड़ी परेशानी

हर साल ठंड का मौसम शुरू होते ही दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण का बुरा हाल हो जाता है। पंजाब, हरियाणा और यूपी के कई हिस्सों में पराली जलानी भी शुरू हो जाती है। सरकार के लाख कदम उठाने के बाद भी किसान फसल काटने के बाद पराली में आग लगा देते हैं। इससे बड़े पैमाने पर प्रदूषण फैलता है।




अन्य सम्बंधित खबरें