news-details

हाईवे पर नहीं देना होगा टोल-टेक्स, नितिन गडकरी लेने जा रहे हैं ये फैसला

देश में शानदार सड़क पर चलने के लिए हमे टोल-टेक्स देना होता है. इसके लिए नेशनल हाईवे पर टोल नाके लगें हैं. जिनपर गुजरने वाले हर वाहन को टेक्स भरने के बाद ही आगे जाने की अनुमति होती है. 

लेकिन नई व्यवस्था के तहत आपको टोल देने के लिए टोल पर रुकने की जरूरत नहीं होगी. क्योंकि परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इसका भी तोड़ निकाल लिया है. उन्होने संसद सत्र के दौरान बताया कि आने वाले कुछ समय में टोल-नाके हाईवे से हटाएं जाएंगे.

 नई व्यवस्था के तहत जीपीएस  के माध्यम से आपके अकाउंट से ही टोल का पैसा कट जाएगा. ऐसी व्यवस्था सरकार करने जा रही है. हालाकि कितने दिनों में ये व्यवस्था शुरू होगी. इसकी घोषणा नितिन गडकरी ने नहीं की है.

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग  मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि नेशनल हाईवे पर अब लोगों को टोल प्लाजा पर रुकना नहीं पड़ेगा. इलेक्ट्रॉनिक टोल का 97 परसेंट कलेक्शन हो रहा है. 

अब मैं एक जीपीएस सिस्टम लाना चाहता हूं. टोल ही नहीं रहेंगे. टोल नहीं रहने से मतलब टोल खत्म नहीं होगा. आपकी गाड़ी में जीपीएस सिस्टम लगा देंगे. गाड़ी में जीपीएस सिस्टम अनिवार्य भी कर दिया गया है. 

जीपीएस पर रिकॉर्ड होगा कि आपने कहां से एंट्री ली और कहां निकले. और आपके बैंक अकाउंट से पैसा कट जाएगा. नई व्यवस्था के बाद आपको कोई रोकेगा नहीं. साथ ही टोल के झगड़े भी खत्म हो जाएंगे.



बचेगा पुलिस का खर्चा
नितिन गडकरी ने कहा कि जनता की सहूलियत के लिए नेशनल हाईवे पर अब हर 60 किलोमीटर के दायरे में केवल एक ही टोल प्लाजा होगा. एक से अधिक सभी टोल नाकों को हटा दिया जाएगा और यह काम 3 महीने के भीतर पूरा कर लिया जाएगा. उन्होने बताया कि जीपीएस सिस्टम लागू होने के बाद टोल से पुलिस भी हटा दी जाएगी. जिससे सरकार का पुलिस का खर्चा भी बचेगा.



क्लासिफाइड विज्ञापन के लिए संपर्क करें : 9131581090

क्लासिफाइड