news-details

बसना : मितानिन दिवस पर मितानिनों के कार्य की सराहना करते हुए किया सम्मानित

बसना विकासखंड के ग्राम पंचायत गुढ़ियारी के पंचायत भवन में ग्राम पंचायत द्वारा मितानिन दिवस पर मितानिनों का साड़ी, श्रीफल और पुष्प गुच्छ देकर सम्मान किया गया।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ग्राम पंचायत गुढ़ियारी के सरपंच सुशील कुमार दिवान ने कार्यक्रम उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुये कहा कि मितानिनों का कार्य समाज सेवा का सर्वश्रेष्ठ कार्य है। जो दिन-रात सतत सेवा की पहचान बन चुका है। अपने स्वयं की पारिवारिक जिम्मेदारी निर्वहन के बावजूद मानव सेवा का यह भाव निश्चित ही सराहनीय है।

मितानिनों के द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में बच्चों को टीका लगने से लेकर, गर्भवती महिलाओं की देखरेख करना, अस्पताल ले जाना, जच्चा-बच्चा को स्वस्थ रखने के लिए पोषण आहार संबंधी जानकारी देने का काम जिम्मेदारी से किया जाता है। ग्राम पंचायत के सचिव रोहिणी जगत ने कहा कि मितानिन ग्रामीण भारत की स्वास्थ्य जीवन रेखा है इनकी निस्वार्थ सेवा प्रेरणादायी है। ये गांव की प्रथम चिकित्सक के रूप में जानी जाती है। प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग की जितनी योजनाएं है उन्हें जन-जन तक पहुंचाकर उसका लाभ दिलाने का कार्य भी मितानिन करते है।

कोरोना काल में घर-घर जाकर लोगों की स्वास्थ्य की जानकारी, लोगो को कोविड के टीकाकरण के लिए भी जागरूक किया गया ऐसे विषम परिस्थितियों में भी मितानिनों ने धैर्य बनाकर कार्य किया और लोगों को जागरूक किया वास्तव में ये योद्धा है। आज मितानिनों के परिश्रम से स्वास्थ्य की प्राथमिक सुविधाओं का लाभ गांव के लोगों को प्राप्त हो रहा है। मितानिनों का सम्मान हमारी प्राथमिकता है।कार्यक्रम में ग्राम पंचायत कर प्रतिनिधियों ने बीआरपी कृष्णा बहाबल सिदार गुढ़ियारी के मितानिन कमला दिवान अशोक दिवान, सुजेष्टा बाई परसराम चौहान पीपलखूंटा के मितानिन मुन्नी बाई पतिदास एवं विन्दाबाई रामप्रसाद का साड़ी, श्रीफल और पुष्प गुच्छ देकर सम्मान किया गया। इस मौके पर पंचायत के पंचगण उमाशंकर नायक, संतरा छबिदास, बुधबाई मोतीराम, अंगारों, सुखराम ठाकुर सहित बड़ी संख्या ग्रामीणजनों की उपस्थिति रही।




अन्य सम्बंधित खबरें