news-details

संविधान दिवस के अवसर पर एक दिवसीय शिविर का किया गया आयोजन

राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई श्री शंकराचार्य टेक्निकल कैम्पस जुनवानी भिलाई द्वारा 26 नवंबर को संविधान दिवस के अवसर पर ग्राम करंजा भिलाई में एक दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया था। इस शिविर के अतंर्गत भारतीय संविधान पर आधारित नुक्कड़ नाटक, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, रैली, शपथ एवं क्रीड़ा जैसे विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था।

संविधान दिवस के एक दिवसीय शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में सीनियर एडवोकेट गुलाब सिंह पटेल, असिस्टेंट प्रोफेसर शरद चंद्राकर, बार एसोसिएशन जिला कोर्ट,दुर्ग के कार्यकारी सदस्य अशोक सिन्हा, एडवोकेट करण सिंह एवं विद्यालय के प्रधानाचार्या श्रीमति उषा वेदी उपस्थित थे। गुलाब सिंह पटेल ने विद्यालय के विद्यार्थियों एवं स्वयंसेवकों को संवैधानिक एवं मौलिक नीतियों के विभिन्न अनुच्छेदों से अवगत कराते हुए कहा कि भारतीय संविधान 26 नवंबर 1950 को लागू हुआ था पर उसकी वास्तविक स्वरूप दैनिक जीवन में झलकती है एवं हमारी समानता और स्वतंत्रता इस तथ्य को प्रमाणित भी करती है। असिस्टेंट प्रोफेसर शरद चंद्राकर ने संविधान के विषय में बताते हुए अपने विचारों से अवगत कराया कि संविधान हमें अपने अधिकारों से परिचय कराती है, साथ ही उषा वेदी ने संवैधानिक विषयों से छात्रों को अवगत कराने के लिए धन्यवाद दिया एवं डॉ. अचला जैन ने स्वयंसेवकों के द्वारा किए गए कार्यों की सराहना भी की.

तत्पश्चात जागरूकता रैली एवं नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को संविधान से पहचान कराया गया। विभिन्न क्रीड़ाओं के माध्यम से विद्यालय के विद्यार्थियों को एकता के महत्व की जानकारी भी दी गई, साथ ही स्वयंसेवकों ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से भारतीय संविधान के विषय में जानकारी दी। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के विजयी विद्यार्थियों को अतिथियों द्वारा पुरस्कृत करके उनका मनोबल बढ़ाया गया। भारतीय संविधान के गरिमा को बरकरार रखते हुए शपथ लेकर संविधान दिवस के कार्यक्रम को अंगीकृत किया गया।

शिविर के पश्चात स्वयंसेवकों की एकता और अनुशासन को देखते हुए संस्था के निदेशक डॉ.पी. बी. देशमुख ने उनके कार्यों की सराहना भी की, प्रकृति के साथ जुड़कर कार्य करने और आपसी चर्चा को देखकर इसीप्रकार अनुशासित रहने हेतु उद्बोधित किया। साथ ही उन्होंने भारतीय संविधान के परिभाषा को बताते हुए रासेयो इकाई के साथ शपथ ग्रहण किया। डॉ. डी. एस. रघुवंशी ने स्वयंसेवकों को उनके कर्तव्यों से अवगत कराते हुए निष्ठा व लगन से कार्य करने हेतु प्रोत्साहित किया।

यह शिविर संस्था के अध्यक्ष आई.पी.मिश्रा,गंगाजली एजूकेशन सोसाइटी की अध्यक्ष जया मिश्रा,संस्था के निदेशक डॉ. पी. बी. देशमुख, रासेयो सीएसवीटीयू के कार्यक्रम समन्वयक डॉ. डी. एस. रघुवंशी,कार्यक्रम अधिकारी डॉ अचला जैन एवं महेशराम पटेल के मार्गदर्शन में सम्पन्न हुआ।




अन्य सम्बंधित खबरें