news-details

दुनिया की पहली नेजल कोविड वैक्सीन भारत में लॉन्च, जानें इसकी कीमत

नई दिल्ली। दुनिया की पहली नेजल वैक्सीन iNCOVACC भारत में लॉन्च हो गई है। जिसे भारत बायोटेक ने बनाया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने गुरुवार को इस वैक्सीन को लॉन्च किया। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, iNCOVACC पहले प्राइवेट अस्पतालों में लगाई जाएगी। भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन को पिछले साल 6 सितंबर को सरकार ने इमरजेंसी यूज की मंजूरी दी थी। हालांकि, अब तक ये वैक्सीन लगाई नहीं जा रही थी।



iNCOVACC को रोलआउट किए जाने के बाद अब एक और वैक्सीन जुड़ गई है। इसे कोविन पोर्टल पर भी लिस्ट कर दिया गया है। इसके बाद कोविन पोर्टल पर भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin), सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड (Covishield) और कोवोवैक्स (Covavax), रूस की स्पूतनिक वी (Sputnik V) और बायोलॉजिकल ई लिमिटेड की कोर्बेवैक्स (Corbevax) के अलावा iNCOVACC भी आ गई है।

भारत बायोटेक ने इसकी कीमत का खुलासा कर दिया है। कंपनी के मुताबिक, केंद्र या राज्य सरकारों को ये वैक्सीन 325 रुपये में मिलेगी। जबकि, निजी अस्पतालों को 800 रुपये में मिलेगी। इसके अलावा इस पर जीएसटी भी लगेगा। कंपनी का कहना है कि जल्द ही ये बाजार में आ जाएगी। फिलहाल ये वैक्सीन कोविन पोर्टल पर लिस्टेड हो चुकी है।




अन्य सम्बंधित खबरें