news-details

पान-मसाला और गुटखा पर होगा बड़ा फैसला...इस दिन होगी GST काउंसिल की बैठक

दिल्ली। 18 फरवरी को GST काउंसिल की बैठक, पान-मसाला और गुटखा पर होगा फैसला! ऑनलाइन गेमिंग, कसीनो और घुड़दौड़ पर जीएसटी लगाने के लिए मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा की अध्यक्षता वाले एक अन्य मंत्री समूह की रिपोर्ट पर भी बैठक में चर्चा हो सकती है।

माल एवं सेवा कर (GST) काउंसिल की बैठक 18 फरवरी को होगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता वाली जीएसटी काउंसिल में राज्यों के वित्त मंत्री भी शामिल हैं। GST काउंसिल ने ट्वीट किया-GST काउंसिल की 49वीं बैठक दिल्ली में 18 फरवरी, 2023 को होगी।



किन मुद्दों पर मंथन: काउंसिल के मंत्री समूह की पान मसाला और गुटखा कंपनियों पर टैक्स और एक अन्य मंत्री समूह की अपीलीय न्यायाधिकरण के गठन की रिपोर्ट पर विचार-विमर्श कर सकता है। ऑनलाइन गेमिंग, कसीनो और घुड़दौड़ पर जीएसटी लगाने के लिए मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा की अध्यक्षता वाले एक अन्य मंत्री समूह की रिपोर्ट पर भी बैठक में चर्चा हो सकती है। ये तीन रिपोर्ट 17 दिसंबर, 2022 को हुई जीएसटी काउंसिल की पिछली बैठक के एजेंडा में शामिल थीं।

शानदार है कलेक्शन: जनवरी में जीएसटी कलेक्शन बढ़ा है। बीते महीने यह 1.55 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया, जो अब तक का दूसरा सबसे बड़ा कलेक्शन है। जनवरी 2023 में 31 तारीख को शाम पांच बजे तक ग्रॉस जीएसटी कलेक्शन 1,55,922 करोड़ रुपये है। इसमें सीजीएसटी 28,963 करोड़ रुपये, एसजीएसटी 36,730 करोड़ रुपये, आईजीएसटी 79,599 करोड़ रुपये है।

यह तीसरी बार है कि चालू वित्त वर्ष में जीएसटी कलेक्शन ने 1.50 लाख करोड़ रुपये का आंकड़ा पार किया है। जनवरी 2023 में जीएसटी कलेक्शन अप्रैल 2022 में दर्ज किए गए 1.68 लाख करोड़ रुपये के कलेक्शन के बाद दूसरा सबसे अधिक है।






अन्य सम्बंधित खबरें