news-details

जूही से लेकर काजोल तक, कितनी पढ़ी-लिखी हैं 90s की टॉप अभिनेत्रीयाँ

भारतीय सिनेमा की 90 के दशक की अभिनेत्रियों की एक्टिंग का हर कोई कायल है. जूही चावला से लेकर माधुरी दीक्षित तक, इन शीर्ष अभिनेत्रियों ने 90 के दशक में बॉलीवुड पर राज किया. लेकिन क्या आप इन सेलेब्रिटीज की एजुकेशन क्वॉलिफिकेशन जानते हैं ? आइए देखते हैं-

काजोल
बॉलिवुड अभिनेत्री काजोल का जन्म 5 अगस्त 1974 को मुंबई में हुआ था. उनकी मां तनुजा एक अभिनेत्री और पिता शोमू मुखर्जी डायरेक्टर-प्रोड्यूसर थे. काजोल ने अपनी स्कूलिंग पंचगनी के सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल से पूरी की. उन्होंने महज 17 साल की उम्र में 1992 में रोमांटिक फिल्म बेखुदी से अपने एक्टिंग के करियर का आगाज किया. काजोल की पढ़ाई सिर्फ स्कूल लेवल तक ही हुई है. वह कभी कॉलेज नहीं गई हैं.

जूही चावला

जूही चावला का जन्म 13 नवंबर 1967 को अंबाला, हरियाणा में हुआ था. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा फोर्ट कॉन्वेंट स्कूल, मुंबई से पूरी की. इसके बाद ग्रेजुएशन की डिग्री मुंबई के ही सिडेनहैम कॉलेज से हासिल की. जूही चावला के पिता भारतीय राजस्व सेवा में ऑफिसर थे. जूही चावला 1984 में मिस इंडिया बनी थीं. उन्होंने हिंदी के साथ पंजाबी, बंगाली, तमिल, मलयालम, तेलुगु और कन्नड़ फिल्मों में भी काम किया है.

माधुरी दीक्षित

धक-धक गर्ल नाम से मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री माधुरी दीक्षित का जन्म 15 मई 1967 को मुंबई में हुआ था. उन्होंने अपनी स्कूलिंग मुंबई के डिवाइन चाइल्ड स्कूल से पूरी की है. वह स्कूल के दिनों में माइक्रोबायोलॉजिस्ट या पैथोलॉजिस्ट बनना चाहती थीं. स्कूल के समय में उनके पसंदीदा विषय बायोलॉजी, मैथ और इंग्लिश हुआ करते थे. माधुरी दीक्षित ने कॉलेज की पढ़ाई पार्ले कॉलेज, मु्ंबई से पूरी की है. उन्होंने माइक्रोबायोलॉजी में डिग्री लिया है. इसके अलावा वह ताईक्वॉन्डो में ट्रेंड हैं. उन्होंने बॉलीवुड में अपने फिल्मी करियर का आगाज 1984 में फिल्म आबोध से किया था.




अन्य सम्बंधित खबरें