news-details

जिला प्रशासन ने सिंचाई के लिए 09 किसानों के खेतों में कराया बोर खनन

बोर से आस-पास के लगभग 45 किसानों को इसका सीधा लाभ मिल रहा है

जलवायु, मौसम और मिट्टी को देखते हुए किसानों की उपज बढ़ाने के लिए दिया जा रहा है प्रशिक्षण

जिला प्रशासन को धन्यवाद देते हुए किसानों ने खुशी जाहिर की

जशपुर किसान मसाले, हल्दी, स्ट्रॉबेरी की खेती करने के लिए आगे आ रहे हैं

जिला प्रशासन द्वारा जशपुर जिले में मनरेगा के अंतर्गत रोपित कराये गए मिश्रित फलोद्यान में फलदार पौधों की सिंचाई के लिए 09 किसानों के खेत में नलकूप खनन का कार्य करवाया गया है। इससे आस-पास के 45 किसानों को सीधा लाभ मिलेगा। किसान खेतों में संयुक्त फसल में अच्छे फलदार पौधे, साग -सब्जी और अन्य फसल लगाकर के आर्थिक उन्नति की ओर अग्रसर हो रहे हैं।

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल के प्रयास से जशपुर के किसानों को अन्य फसल लेने के लिए भी प्रोत्साहित किया जा रहा है। किसानों को चाय, कॉफी, मशाले की फसल, स्टोब्रेरी, हल्दी लगाने के लिए कहा जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिले की जलवायु, मौसम और मिट्टी को देखते हुए किसानों की उपज बढ़ाने के लिए प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है और अन्य राज्य में किसानों को प्रशिक्षण के लिए भेजा जा रहा है ताकि किसान वहॉ से खेती-बाड़ी की बारीकियों को सिखकर अच्छी फसल लगा सके।

जिला प्रशासन द्वारा कांसाबेल विकासखण्ड के ग्राम कटंगखार के कृषक जगदीश यादव एवं ग्राम जुमईकेला के कृषक गुलशन कुमार साय के खेत में बोर खनन का कार्य करवाया गया है। किसानों ने जिला प्रशासन को धन्यवाद देते हुए कहा कि प्रशासन ने उन्हें सिंचाई के लिए उपयुक्त साधन उपलब्ध कराया है। जिससे सभी किसान काफी हर्षित हैं। इस प्रकार फलोद्यान की सिंचाई हेतु कुल 9 बोर के खनन हुए हैं 45 कृषक लाभान्वित होने के साथ-साथ कृषकों को स्वरोजगार एवं मनरेगा अंतर्गत अन्य मजदूरों की रोजगार उपलब्ध हो रहा है।




अन्य सम्बंधित खबरें