news-details

जिले में बनाए गए हैं 1543 क्वारेंटाईन सेंटर, अन्य राज्यों से आने वाले मजदूरों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं स्क्रीनिंग भी किया जा रहा है

14 दिवस का क्वोंटाईन अवधि पूरी कराई जा रही है

महासमुंद 11 मई 2020/ कलेक्टर श्री सुनील कुमार जैन के निर्देश पर लाॅकडाउन में अन्य राज्यों में फंसे महासमुंद जिले के श्रमिकों की वापसी के लिए विकासखंडवार क्वारेंटाईन सेंटर बनाया गया है। इसके तहत् जिले में लगभग 1543 क्वारेंटाईन सेंटर बनाया गया है।

इनमें विकासखंड महासमुंद में 301, सरायपाली में 190, बागबाहरा में 247 और पिथौरा में 427 एवं बसना विकासखंड में 378 क्वारेंटाईन सेंटर अब तक बनाया गया है। क्वारेंटाईन सेंटर में अब तक 2163 लोगों रखा गया है। इनमें 1175 पुरूष एवं 988 महिलाएं शामिल हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में सामुदायिक भवन, स्कूल भवन, छात्रावास भवन, मंगल भवन को चिन्हांकित किया गया है। शासन द्वारा जारी हेल्पलाईन नंबरों के माध्यम से अब तक जिले के लगभग 07 हजार 26 श्रमिकों, मजदूरों एवं अन्य लोगों द्वारा अपने गांव आने के लिए शासन को जानकारी भेजी गई है।

कलेक्टर ने क्वारेंटाईन सेंटर के लिए गांव में बसे आबादी से दूर स्थान का चयन करने कहा है। साथ ही सभी एसडीएम, जनपद सीईओ और नगरीय निकाय के अधिकारियों को क्वारेंटाईन सेंटर में पानी, बिजली, शौचालय, भोजन के साथ बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए है। सेंटर में मजदूर अन्य राज्य से वापस आने के उपरांत संबंधित तहसीलों में स्वास्थ्य परीक्षण एवं स्क्रीनिंग कराकर भेजा जाएगा। इसके बाद 14 दिनों के क्वारेंटाईन अवधि में उन्हें रखा जाएगा। इस दौरान मेडिकल टीम के द्वारा उनकी सतत् निगरानी की जाएगी।




अन्य सम्बंधित खबरें