news-details

तृतीय लिंग पुनर्वास केन्द्र का संचालन स्वैच्छिक संस्था के माध्यम से रायपुर में किया जाएगा, तृतीय लिंग के ईच्छुक नागरिक इस योजना का लाभ उठा सकते हैं

महासमुंद 19 मई 2020/ राज्य शासन के समाज कल्याण विभाग द्वारा जारी निर्देशानुसार तृतीय लिंग पुनर्वास केन्द्र का संचालन स्वैच्छिक संस्था के माध्यम से विभागीय अनुदान अंतर्गत निकट भविष्य में राजधानी रायपुर के जिला मुख्यायल में किया जाएगा। सामाज कल्याण विभाग के उपसंचालक श्री धर्मेन्द्र साहू ने बताया कि यह केन्द्र 50 लाभार्थियांे के साथ संचालित किया जाएगा। इसमें टीजीआरसी में मुख्यतः दो प्रकार की सेवाएं प्रस्तावित की गई है।

इनमें प्रथम अल्पकालीन में ऐसे तृतीय लिंग वर्ग के व्यक्ति जो शिक्षण-प्रशिक्षण, लोक सेवा आयोग, व्यापम आदि अन्य विभाग, अर्द्धशासकीय/निजी संस्थानों द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षाओं की तैयारी में संलग्न, चिकित्सीय प्रयोजन तथा रोजगार के लिए प्रयासरत है, उन्हे अल्पकालीन सुविधा संस्था द्वारा दी जाएगी। दूसरा दीर्घकालीन में ऐसे तृतीय लिंग वर्ग के व्यक्ति जो निराश्रित, अनाथ, परित्यक्त, निर्धन होने के कारण उन्हे संरक्षण की आवश्यकता हैं, उन्हंे जिला स्तरीय समिति की अनुशंसा के आधार पर संस्था में 60 वर्ष पूर्ण होने तक संस्था द्वारा दीर्घकालीन सुविधा प्रदान की जाएगी।

लेकिन संस्था द्वारा इस अवधि में ऐसे व्यक्तियों को रोजगार-स्वरोजगार में नियोजित करने के उदद्ेश्य से व्यावसायिक प्रशिक्षण उनकी रूचि के अनुरूप दिलाए जाने का प्रयास भी किया जाएगा। जिले के इच्छुक हितग्राही 25 मई 2020 के पूर्व आवेदन समाज कल्याण विभाग महासमुन्द में उपलब्ध कराना सुनिश्चिित करें। इस संबंध में हेल्पलाइन नम्बर 07723-223544 एवं श्रीमती रेखा चैहान के मोबाईल नम्बर 94062-36856 पर संपर्क कर सकते हैं।




अन्य सम्बंधित खबरें