news-details

महासमुंद : पढ़ई तुहर द्वार योजना का लाभ ले रहे विद्यार्थी वेब पोर्टल में विद्यार्थियों के शंका समाधान, होमवर्क जांचने तथा देखने की सुविधा

संपूर्ण देश में वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण अभी सभी विद्यालय और महाविद्यालय बंद है। ऐसी स्थिति में विद्यार्थियों के पढ़ाई की भरपाई तथा व्यक्तित्व विकास के लिए़ शासन द्वारा विद्यालय और महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं के लिए ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था ‘‘पढ़ई तुहर द्वार’’ योजना प्रारंभ की गई है। इसके लिए शासन ने सी.जी. स्कूल डॉट इन वेब पोर्टल भी लांच किया है, जिसमें स्कूली विद्यार्थी और महाविद्यालय के दूरस्थ अंचलों के विद्यार्थी भी लाभ ले सकते हैं। यह वेब पोर्टल स्कूली शिक्षा और महाविद्यालयीन शिक्षा दोनों के लिए तैयार की गई है। इसमें पूरे प्रदेश एवं बाहर के शिक्षकों के द्वारा तैयार किए गए अध्ययन सामग्री वीडियो, ऑडियो व पी डी एफ फॉर्मेट में अपलोड किए गए हैं। इसका लाभ सभी शासकीय और अशासकीय विद्यार्थी भी पंजीकरण करके लाभ ले सकते हैं।

इस योजना में दो प्रकार की ऑनलाइन कक्षाएं चल रही हैं। एक राज्य स्तर पर और दूसरा जिला स्तर पर इन दोनों ऑनलाइन क्लास को भी विद्यार्थी अपने यूजर आईडी और पासवर्ड के द्वारा लॉगिन करके ऑनलाइन क्लास अटेंड कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें निम्न प्रक्रिया अपनानी होगी। सर्वप्रथम गूगल प्ले स्टोर में जाकर सिस्को वेबैक्स एप डाउनलोड कर पंजीयन करें, फिर सीजी स्कूल डॉट इन वेब पोर्टल में अपने विद्यार्थी आईडी से लॉगिन करें, मेनू में जाकर विद्यार्थी के कार्य को क्लिक करें, कक्षा का चुनाव, विषय का चुनाव करें जैसे ही सबमिट बटन क्लिक करते हैं, वैसे ही यदि उस कक्षा और विषय का कोई ऑनलाइन क्लास उपलब्ध होगा तो उसकी जानकारी स्क्रीन पर आती है, जिसे क्लिक करके मनचाही ऑनलाइन क्लास को अटेंड कर सकते हैं।
 राज्य स्तरीय ऑनलाइन क्लास के लिए वेब पोर्टल से लॉगिन होने के बाद होम ऑप्शन को क्लिक करना है और राज्य से संचालित होने वाली कक्षाएं अटेंड की जा सकती हैं। इस प्रकार विद्यार्थी घर बैठे विभिन्न शैक्षणिक सामग्रियों का उपयोग करके अपने समय का सदुपयोग कर रहे हैं।

इसके अलावा भी विद्यार्थी पोर्टल में विभिन्न प्रकार के क्रिएटिविटी के लिए प्रश्नोत्तर सुविधा भी दी गई है। जिससे कि उनके सामान्य ज्ञान व रचनात्मकता में वृद्धि हो। जिले के पालकांे व विद्यार्थियों में जन जागरूकता लाने के उद्देश्य से गुरु तुझे सलाम कार्यक्रम संकुल स्तर से लेकर राज्य स्तर पर आयोजित किया गया था जिसमें समस्त विद्यार्थियों, पालकों और शिक्षकों ने काफी संख्या में भाग लिया। इस कंेपेन में सरायपाली विकासखंड की शिक्षिका श्रीमती रेखा पुरोहित, शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल सरायपाली की छात्रा कु. स्वलेहा खातून और पालक श्री वीरेंद्र ठाकुर ग्राम नरतोरी विकासखंड बागबाहरा ने इस जिले का प्रतिनिधित्व राज्य स्तर पर आयोजित गुरु तुझे सलाम कार्यक्रम में किया। पढ़ाई तुहार द्वार योजना के अंतर्गत जिले में ऑनलाइन कक्षा के व्यवस्थित मॉनिटरिंग के लिए ब्लॉक स्तर पर विकास खंड प्रभारी, विकास खंड नोडल अधिकारी तथा संकुल स्तर पर संकुल नोडल अधिकारी बनाए गए हैं और इनके द्वारा ऑनलाइन क्लास लेना, ऐप डाउनलोड करना तथा वेबैक्स ऐप के विभिन्न फीचर्स का तकनीकी प्रशिक्षण अलग-अलग विकासखंड वार आयोजित करके दिया गया। जिले के प्राचार्य ,प्रधान पाठकों और संकुल नोडल अधिकारियों को तकनीकी प्रशिक्षण दिया गया है और इन अधिकारियों द्वारा अपने संस्था व संकुल के शिक्षकों को तकनीकी रूप से प्रशिक्षित करने का कार्य जोरों से चल रहा है। प्रशिक्षण पश्चात कई विद्यालयों में ऑनलाइन कक्षाएं प्रारंभ की जा चुकी हैं।

जिले में एक हजार 281 प्राथमिक शाला, उच्च प्राथमिक शाला 491, हाई स्कूल 66, हायर सेकेण्ड्री स्कूल 119 इस प्रकार कुल एक हजार 957 स्कूल संचालित है, जिसमें से 04 प्राथमिक शाला छात्र विहीन होने से कुल एक हजार 953 शालाएं वर्चुअल स्कूल बनाए जा रहे हैं। आज की स्थिति में लगभग 350 वर्चुअल स्कूलों ने 1600 ऑनलाइन कक्षाएं शिक्षकों द्वारा ली जा चुकी हैं, जिसका लाभ लगभग 20 हजार बच्चों ने क्लास अटेंड कर लिया है। महासमुंद जिले में कुल विद्यार्थियों की संख्या एक लाख 65 हजार 502 है और अभी तक 71 हजार 45 मोबाइल नंबर विद्यार्थियों का पंजीयन हो चुका है।

विकासखंडों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार जिले में 50 हजार 740 विद्यार्थियों के पास मोबाइल नहीं है और 11 हजार 853 विद्यार्थियों के लिए नेटवर्क की समस्या है। इसकी जानकारी शासन को दी गई है। इसी प्रकार जिले के एक हजार 953 स्कूलों में से एक हजार 921 स्कूलों में वर्चुअल स्कूलों का निर्माण हो चुका है। शेष स्कूलों में वर्चुअल स्कूल बनाए जा रहे हैं। वर्तमान में 07 हजार 60 शिक्षकों का अभी तक पंजीयन पूर्ण हो चुका है। जिला शिक्षा अधिकारी श्री रॉबर्ट मिंज, डीएमसी व सहायक संचालक श्री एम.जे. सतीश नायर, सहायक संचालक श्री हिमांशु भारतीय मिडिया प्रभारी, एपीसी श्री पी.सी. पुरोहित और जिला नोडल अधिकारी श्री विवेक वर्मा की टीम इस कार्य के लिए तत्परता से कार्य कर रहे हैं। जिले के सभी विकास खंडों में शिक्षकों को ऑनलाइन कक्षाएं लेने के निर्देश दिए गए है। जिसे विद्यार्थी भी उत्साह पूर्वक अटेंड कर रहे हैं।

वेब पोर्टल में विद्यार्थियों के शंका समाधान और होमवर्क जांचने देखने के लिए सुविधा दी गई है। जिसका उपयोग विद्यार्थी अपने शंकाओं व समस्याओं को दूर करने के लिए कर रहे हैं। जिन विद्यार्थियों के पास मोबाइल नहीं है। ऐसे विद्यार्थियों के लिए शिक्षकों के द्वारा अपने सहपाठियों के साथ क्लास अटेंड करने हेतु प्रोत्साहित किया जा रहा है। साथ ही साथ पालकंांे के साथ शिक्षक संवाद करके इस योजना के बारे में बता रहे हैं और उन्हें अपने बच्चों को जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करने कहा जा रहा है। विद्यालय के संस्था प्रमुख भी इस कार्य में लगे हुए हैं और विद्यार्थियों एवं पालकों से लगातार संवाद करके उन्हें प्रोत्साहित किया जा रहा है।




अन्य सम्बंधित खबरें