news-details

आकाशीय बिजली गिरने से पहले सावधान करेगा दामिनी ऐप

भारत में आकाशीय बिजली गिरने से हर साल कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ती है, लेकिन बिजली गिरने से पहले आप इसके बारे में पता लगा सकते हैं. बहुत कम लोग हैं जानते हैं एक ऐसा ऐप है जो बिजली गिरने से पहले अलर्ज देता है. दामिनी नाम का ये ऐप बिजली गिरने के 30 से 40 मिनट पहले अलर्ट देता है. केंद्र सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा ये ऐप करीब दो साल पहले लॉन्च किया गया था.

दामिनी ऐप ओपन करने पर व्यक्ति जिस लोकेशन पर है, वहां का मैप दिखाने वाला सर्किल आता है. यह सर्किल 20 किलोमीटर के व्यास में अगले 30-40 मिनट में बिजली संबंधी अलर्ट देता है. जिस जगह पर व्यक्ति मौजूद है वहां बिजली गिरने वाली है या नहीं इसकी जानकारी सर्कल के नीचे हिंदी और अंग्रेजी में दी जाती है.

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक मौसम विभाग भी अपनी वेबसाइट के जरिए बिजली गिरने वाले जगहों के बारे में सूचना देता है. ऐप बिजली गिरने की सूचना के साथ यह भी बताता है कि किस तरह से सुरक्षा और प्राथमिक उपचार करें. दामिनी ऐप में ये भी बताया जाता है कि खेत में काम करने के दौरान, यात्रा के दौरान, घर के आसपास काम करते समय अगर बिजली गिरने का अलर्ट मिले तो कैसे बचाव करना चाहिए.

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मेटीरिओलॉजी (आइआइटीएम) पुणे द्वारा ये ऐप विकसित किया गया था. दामिनी ऐप एंड्रायड फोन पर गूगल प्ले स्टोर पर अवेलेबल है. इस ऐप को अब तक देश में एक लाख से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं.





अन्य सम्बंधित खबरें