news-details

सोने चांदी की कीमतों में भारी गिरावट, सोना 1700 तो चांदी 3200 रुपए लुढ़की

अंतरराष्ट्रीय बाजार के प्रभाव से सोने-चांदी की कीमतों में जबरदस्त गिरावट आई है. धनतेरस से लेकर अब तक की स्थिति में सोने की कीमतों में 1700 रुपए की गिरवाट दर्ज की गई है और चांदी 3200 रुपए लुढ़क गई है. दोनों कीमती धातुओं में गिरावट सोमवार देर रात दर्ज की गई. सोना प्रति दस ग्राम 51,300 रुपए और चांदी प्रति किलो 62,400 रुपए रही.

धनतेरस से लेकर अब दोनों कीमती धातुओं में गिरावट काफी ज्यादा रही. सोने की कीमतों में इस प्रकार 1700 रुपए और चांदी में 3200 रुपए की गिरावट रही. सराफा विशेषज्ञों का कहना है कि दोनों कीमती धातुओं में अभी गिरावट आ सकती है. सराफा विशेषज्ञों का कहना है कि रुपया मजबूत हुआ है और डालर की कीमतों में गिरावट आई है. इसके कारण ही दोनों कीमती धातुओं में गिरावट आई है.

आने वाले दिनों में भी इनकी कीमतों में और गिरावट आ सकती है. इसके साथ ही इन दिनों कोरोना की दवा बनानने वाली एक अमरीकी कंपनी ने इस दवा के 95 फीसद तक सफल होने का दावा किया है. इसका असर भी बाजार में कीमतों पर पड़ा है.

रिटर्न में सोना अव्वल

रिटर्न के मामले में सोना पिछले कई सालों से अव्वल रहा है. इसने शेयर बाजार और एफडी को भी रिटर्न देने के मामले में पछाड़ दिया है. विशेषकर 2020 में तो सोना 30 फीसद से अधिक रिटर्न दे चुका है. इन दिनों गोल्ड लोन देने वाली कंपनियां भी अपनी नई मार्केटिंग पालिसी बना ली है और ग्राहकों को अधिक से अधिक फायदा पहुंचा रही हैं.




ad

ad

ad

loading...