news-details

महासमुंद : धान खरीदी की संबंध में बागबाहरा एसडीएम जायसवाल ने ली बैठक

बागबाहरा के अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) भागवत जायसवाल की उपस्थिति में आगामी 01 दिसम्बर 2020 से प्रारम्भ होने वाले खरीफ विपणन धान खरीदी के संबंध में बैठक लेकर धान खरीदी से संबंधित आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस अवसर पर तहसीलदार, खाद्य निरीक्षक, समितियों के प्रबंधकगण और मण्डी के अधिकारीगण प्रमुख रूप से उपस्थित थे। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व जायसवाल ने अधिकारियों से कहा कि बड़े रकबे वाले समितियों में जिला कार्यालय के निर्देशानुसार बिन्दुओं पर पुनः रकबा जांच करें। समिति में धान विक्रय के लिए कृषकों को टोकन जारी करने की उचित व्यवस्था स्थापित करें और यह सुनिश्चित करें कि समिति में पर्याप्त मात्रा में बारदाना की उपलब्धता हो।  टोकन जारी करते समय तथा धान क्रय करते समय कोरोना संक्रमण से बचाव के उपाय व भीड़ प्रबंधन पर ध्यान दें। ड्रेनेज, टाटापट्टी, चबुतरा की पर्याप्त शेड। सभी समितियों में आद्रतामापी यंत्र की व्यवस्था। धान विक्रय के लिए आए कृषकों के लिए पर्याप्त छाया, पानी एवं बिजली व्यवस्था का विशेष ध्यान रखें।

उन्होंने कहा कि उड़नदस्ता में तहसीलदार, खाद्य निरीक्षक, जिला सहकारी बैंक के सुपरवाईजर मण्डी कर्मचारी और सुरक्षाकर्मी की संयुक्त टीम रहेगी। सभी समितियों का औचक निरीक्षण एवं खरीदी व्यवस्था का निरीक्षण करेंगे। सीमावर्ती क्षेत्र के ग्रामों का भ्रमण कर अवैध धान की आवाजाही पर निगरानी रखेंगे। चेकपोस्ट में धान आवागमन की स्थिति का जायजा लेते हुए अवैध धान की आवाजाही पर निगरानी रखेंगे। आवश्यकता पड़ने पर कृषकों के धान का सत्यापन करना। सभी कृषक एवं व्यापारीगण समिति, मण्डी के माध्यम से ही धान का क्रय-विक्रय करें, इस पर विशेष निगरानी रखे। उन्होंने बताया कि जिला कार्यालय द्वारा सभी चेक पोस्ट में प्रभारी कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। जिनका कार्य अन्य राज्यों से आ रहे अवैध धान की आवाजाही पर निगरानी रखते हुए उन्हें रोकना है। समिति प्रबंधक आॅपरेटरों के साथ-साथ ग्राम कोटवार, पटेल व ग्राम सरपंचों की बैठक कर अवैध धान परिवहन पर रोक लगाने हेतु प्रयास करें तथा समिति व पंचायत स्तर पर एक सूचना तंत्र स्थापित करें।

कृषक एवं सभी व्यापारीगण धान का क्रय-विक्रय मण्डी के माध्यम से ही उचित टोकन प्राप्त कर करें। कोरोना संक्रमण के बचाव के उपाय करते हुए एवं शासन के कोविड-19 बचाव हेतु जारी निर्देशों का पालन करते हुए सभी समितियां, कृषकगण एवं व्यापारीगण धान का क्रय-विक्रय करें। अनुविभाग बागबाहरा स्तर में धान क्रय-विक्रय के लिए शिकायत संपर्क नम्बर - तहसीलदार- 93408-91242, 99813-46981, 95756-54008 खाद्य निरीक्षक- 99074-93231, 95752-37444, कृषि उप मण्डी सचिव-62614-94951, 98934-94942 में सम्पर्क करें। उन्होंने सभी किसानों से अपील की है कि 01 दिसम्बर से धान खरीदी प्रारंभ हो रही है, आप सभी अपने-अपने निर्धारित क्रम में ही धान विक्रय करें एवं अवैध धान विक्रय करने वालों से बचंे। सीमावर्ती क्षेत्र के ग्रामवासियों से अपील की गई है कि वे उड़ीसा राज्य से समितियों में लाए जाने वाले धान की खबर प्रशासन को दें एवं वे किसी प्रकार का संलिप्तता न रखें। कोई किसान अपना किसान पट्टा अन्य् किसान या कोचिया को समिति में धान विक्रय के लिए न प्रदान करें अन्यथा वो पट्टा जप्ती व अन्य कार्रवाई की जाएगी। राईस मिलर से अपील कि गई है कि वेे मण्डी के माध्यम से ही धान खरीदी करे। शासकीय धान खरीदी के दौरान बिना कागज वैद्य पत्र के धान आवाजाही न कराए अन्यथा धान खपाने हेतु अवैध परिवहन मानते हुए एकतरफा कार्रवाई की जाएगी।




अन्य सम्बंधित खबरें