news-details

महासमुंद : असाक्षरों को किया जाएगा साक्षर

‘‘पढ़ना लिखना अभियान‘‘ अन्तर्गत राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण द्वारा जिले को प्राप्त लक्ष्य 2020-21 के लिए कलेक्टर कार्तिकेया गोयल के मार्गदर्शन एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रवि मित्तल के समन्वय से तैयार जिले की रणनीति पर विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, बीआरसी, बीपीओ के साथ चर्चा कर कार्ययोजना अनुसार कार्रवाई की समीक्षा वीडियों कांफ्रेन्सिंग के माध्यम से जिला शिक्षा अधिकारी राॅबर्ट मिंज द्वारा की गई।

जिले को प्राप्त लक्ष्य के अनुसार 10 हजार असाक्षरों को साक्षर करने की रणनीति पर चर्चा करते हुए सभी विकासखण्ड के नगरीय निकाय के 20 वार्ड एवं 31 ग्राम पंचायतों का चिन्हांकन कर कुल 10 हजार 176 असाक्षरों के लिए साक्षरता केन्द्र संचालित किए जाने पर निर्देश दिए गए। इस कार्य के लिए सर्वप्रथम सर्वे कर्ता का चिन्हांकन अनुदेशक चिन्हांकन किया जाना है तथा राज्य से सर्वे हेतु प्रशिक्षण उपरान्त सर्वे कार्य कोविड-19 के गाईड लाइन को पालन करते हुए किए जाने का निर्देश दिया गया। 

बैठक में विभागीय योजनाओं की समीक्षा की गई-हायर सेकेण्डरी में दर्ज संख्या एवं सेटअप की जानकारी विषयवार, संविलियन से शेष बचे शिक्षाकर्मीयों के लिए बजट प्रस्ताव 2021-22 का प्रेषण, आर.टी.ई. पर चर्चा, सी.जी.स्कूल डाट इन मे शिक्षकों की जानकारी दर्ज करने की धीमी गति पर चर्चा, उत्कृष्ट विद्यालय में छात्र भर्ती शिक्षक नियुक्ति एवं शाला मरम्मत की स्थिति वेव साइट में अपलोड करने की प्रगति, आन लाइन कक्ष की प्रगति, निःशुल्क पाठ्य पुस्तक वितरण पर चर्चा, निःशुल्क गणवेश वितरण, पढ़ई तुहर पारा की प्रगति, राष्ट्रीय साधन सह प्रविण्य छात्रवृति एवं इन्सपायार एवार्ड के प्रस्ताव पर चर्चा की गई। इस अवसर पर शिक्षा विभाग के सहायक संचालक श्री हिमांशु भारतीय, एम.जे. सतीश नायर, जिला परियोजना अधिकारी रेखराज शर्मा डाइट प्राचार्य प्रतिनिधि अरूण प्रधान उपस्थित रहें।




अन्य सम्बंधित खबरें