news-details

लंच तक भारत के 4 विकेट गिरे, विराट कोहली बिना खाता खोले आउट

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे और आखिरी टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन आज लंच तक चार विकेट पर 80 रन बना लिए हैं. लंच के समय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा 32 रन पर खेल रहे थे. अजिंक्य रहाणे (27) लंच से ठीक पहले पवेलियन लौटे. भारत ने पहले सत्र में चेतेश्वर पुजारा (17) और कप्तान विराट कोहली (शून्य) के भी विकेट गंवा दिए. भारत अभी इंग्लैंड से 125 रन पीछे है.

भारत ने सुबह एक विकेट पर 24 रन से आगे खेलना शुरू किया. रोहित और पुजारा ने सतर्क रवैया अपनाया. इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिये 24 ओवरों में 40 रन की साझेदारी की जिसे बुरा नहीं कहा जाएगा. उन्होंने सुबह एंडरसन (सात रन देकर दो विकेट) और बेन स्टोक्स (20 रन देकर एक) को सफलता नहीं मिलने दी. इस बीच इन दोनों ने गेंदबाजों को थकाने की रणनीति अपनायी और खराब गेंदों पर ही कुछ शॉट खेले. रोहित ने भी बेहद रक्षात्मक रवैया अपनाया. उन्होंने पहले सत्र के अंतिम क्षणों में ही हवा में कुछ शॉट खेले.

पुजारा ने भी अच्छा प्रयास किया लेकिन जैक लीच (36 रन देकर एक) ने उन्हें अपना प्रिय शिकार बना दिया है. लीच की सीधी गेंद को उन्होंने आगे बढ़कर खेलने चाहा लेकिन बल्ला उनके पैड के पीछे रह गया और नितिन मेनन ने एक और अच्छा फैसला दिया. मोटेरा के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मौजूद दर्शकों को करारा झटका तब लगा जब भारतीय कप्तान ने स्टोक्स की अतिरिक्त उछाल लेती गेंद पर विकेटकीपर बेन फॉक्स को कैच थमाया. कोहली सीरीज में दूसरी बार खाता खोलने में नाकाम रहे.

205 पर कैसे सिमटी इंग्लैंड की टीम

इंग्लैंड ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था लेकिन उसकी शुरुआत बेहद खराब रही. अक्षर ने सलामी बल्लेबाज डोमिनिक सिब्ले को बोल्ड कर सस्ते में आउट किया और इंग्लैंड को पहला झटका दिया. सिब्ले ने आठ गेंद खेल दो रन बनाए. इंग्लैंड पहले झटके से उबर भी नहीं पाया था कि तभी अक्षर ने जैक क्रावली को सिराज के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा. क्रावली ने 30 गेंदों पर एक चौके की मदद से नौ रन बनाए.

इसके बाद इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने जॉनी बेयरस्टो के साथ पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन सिराज ने रूट को पगबाधा आउट कर इंग्लैंड को तीसरा झटका दे दिया. रूट ने नौ गेंदों पर एक चौके की मदद से पांच रन बनाए. स्टोक्स और जॉनी बेयरस्टो ने टीम को संभालने की कोशिश की लेकिन सिराज ने बेयरस्टो को पगबाधा आउट कर इंग्लैंड को एक और झटका दे दिया. बेयरस्टो ने 67 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 28 रन बनाए.

स्टोक्स ने इसके बाद ओली पोप के साथ पारी आगे बढ़ाई और सधी हुई बल्लेबाजी कर अपने टेस्ट करियर का 24वां अर्धशतक पूरा किया और टीम को शुरुआती झटकों से उबारने की कोशिश की. दोनों बल्लेबाजों के बीच पांचवें विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी हुई. स्टोक्स हालांकि अर्धशतक पूरा करने के बाद ज्यादा देर तक अपनी पारी को आगे नहीं बढ़ा सके और सुंदर की गेंद पर पगबाधा आउट होकर पाचवें बल्लेबाज के रूप में पवेलियन लौटे. स्टोक्स ने 121 गेंदों पर 55 रन की अपनी पारी में छह चौके और दो छक्का जड़ा.

फोक्स ने 12 गेंदें खेल एक रन बनाया

स्टोक्स के बाद अश्विन ने शुभमन गिल के हाथों कैच कराकर पोप को आउट किया. पोप ने 87 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 29 रन बनाए. नए बल्लेबाज के रूप में उतरे बेन फोक्स भी अश्विन ने अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा. फोक्स ने 12 गेंदें खेल एक रन बनाया. लॉरेंस ने इसके बाद कुछ समय तक क्रीज पर टिककर पारी को संभलाने की कोशिश की लेकिन अक्षर ने विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों स्टंप्स कराकर उनकी पारी का अंत कर दिया. लॉरेंस ने 74 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से 46 रन बनाए.

लॉरेंस के आउट होने के तुरंत बाद ही अक्षर ने डॉमिनिक बेस को पगबाधा आउट कर इंग्लैंड को नौंवां झटका दिया. अश्विन ने इसके बाद जैक लीच को पगबाधा आउट कर इंग्लैंड को आखिरी झटका दिया. लीच ने 17 गेंदों पर एक चौके के सहारे सात रन बनाए जबकि जेम्स एंडरसन 15 गेंदों पर एक चौके की मदद से 10 रन बनाकर नाबाद रहे.





अन्य सम्बंधित खबरें