news-details

जशपुर : मन मे टीका के प्रति भरते भ्रांतियां को दूर किया गया दूर, 20 लोगों ने सहर्ष लगवाया टीका

कोविड 19 के संक्रमण की रोकथाम के लिए जिले में सतत टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। वहीं वर्तमान में लगभग सभी टीकाकरण केंद्रों में 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को कोविड 19 का टीका लगाया जा रहा है कहीं कहीं के ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों में फैले भ्रामक अफवाह हों के चलते लोग अभी भी टीका लगवाने से मुकर रहे हैं ।

बता दें कि बगीचा विकासखंड के ग्राम पंचायत सन्ना के कंदरई में लगभग 50-60 परिवार निवास करते हैं उनके बीच में टीकाकरण के बारे में गलत धारणा बन चुकी थी जिससे किसी भी परिस्थिति कोविड-19 के टीकाकरण नहीं लगवाने का निर्णय पूरे गांव वाले ने लिए थे जैसे ही स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी गांव को ओर बढ़ते नर्स को देख कर सभी लोग जंगल की ओर रुख कर लेते थे कई बार सरपंच सचिवों के द्वारा प्रयास किया गया परंतु सभी प्रयास को दरकिनार करते हुए नकारा गया ।

ग्राम पंचायत सन्ना के सचिव प्रदीप गुप्ता व सन्ना स्वास्थ्य विभाग के डॉ कहरा सचिव व स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी स्वयम कोविड 19 का दवाई ले कर गांव पहुंचे उनके द्वारा कोविड-19 का टीकाकरण के लाभ एवं हानि के बारे में विस्तृत रूप से समझाया गया और डॉ कहरा एवं सन्ना सचिव प्रदीप गुप्ता को ग्रामीण अपने बीच में आत्मीयता पूर्वक पाकर खुशी से गदगद हो गए । जिसे देखकर सभी ग्रामीणों ने आज ही उन्होंने 45 वर्ष से ऊपर के 20 लोगों ने सहर्ष टीकाकरण लगवाया ।इस प्रकार से स्वास्थ्य विभाग के डॉ कहरा एवं पंचायत सचिव प्रदीप गुप्ता के अथक प्रयास सफलता पूर्वक सराहनीय योगदान रहा। ज्ञात हो कि स्थानीय जनप्रतिनिधियों के द्वारा लोगों को मन मे टीका के प्रति भरते भ्रांतियां को दूर करने निरन्तर प्रयास किया जा रहा है।

साथ ही बगीचा विकाशखण्ड के जनप्रतिनिधी सरपंच, सचिव, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन के द्वारा टिका करण के लिए पात्र ऐसे हितग्राहियों का चिन्हांकित सूची तैयार किया गया है जिन्होंने टिका नहीं लगवाया है एवं वे पात्र हितग्राहियों के घर घर जाकर टीका लगवाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं वहीं जनप्रतिनिधि लोगों के मन मे टीका के प्रति व्याप्त सारी गलत फहमियों को दूर कर टीका से होने वाले फायदे के बारे में जानकारी दे रहें हैं वहीं टीका सभी प्रकार से सुरक्षित एवं कारागार है इसका शरीर पर किसी तरह का प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है ।




अन्य सम्बंधित खबरें