news-details

दैनिक राशिफ़ल : बुधवार 21 जुलाई 2021, जानिए क्या कहते हैं पंडित भूपेंद्र श्रीधर सतपथी

बुधवार , द्वादशी तिथि, शुक्ल पक्ष, आषाढ़ मास 🚩

🕉️ तिथि --- द्वादशी 16:28 तक तत्पश्चात त्रयोदशी
☸️ पक्ष ---------- शुक्ल पक्ष
☸️ नक्षत्र ----- ज्येष्ठा 18:30 तक तत्पश्चात मूल
☸️करण ----- बव 05:54 तक
☸️करण ---- बालव 16:28 तक
🕉️ योग --------- ब्रह्म 16:10 तक तत्पश्चात एन्द्र
☸️ वार --------- बुधवार
☸️मास -------आषाढ़ मास
☸️चन्द्र राशि ---- वृश्चिक 18:30 तक तत्पश्चात धनु
☸️सूर्य राशि ----- कर्क
☸️ऋतु ---------वर्षा ऋतु
☸️आयन --------- दक्षिणायण (उत्तर गोल)
☸️ संवत्सर ---------- आन्नद (राक्षस)
☸️विक्रम संवत --------2078
☸️शाके --------1943
☸️कलियुगाब्द -------5123
🕉️सूर्योदय 🌞05:24
🕉️ सूर्यास्त 🌕 19:00
☸️दिनमान ------ 13:35
☸️रात्रिमान ---------- 10:25
☸️चन्द्रास्त 🌚----- 27:07
☸चन्द्रोदय 🌙---- 16:40
   

🕉️सिद्धि योग सूर्योदय से लेकर दोपहर बाद 4बजकर28मिनट तक 🕉️
👉गण्ड मूल अहोरात्र👈
🕉️प्रदोष व्रत 🕉️
चतुर्मासा व्रत आरम्भ
राहुकाल ⚫(दोपहर में) 12:12 से 13:54 तक अशुभकारक
यमकाल 07:06 से 08:48 तक अशुभकारक
गुलिक काल 10:30 से 12:12 तक शुभकारक
अभिजित मुहूर्त 11:44 से 12:39 तक शुभकार

✡️दिशा शूल विचार ✡️
बुधवार को उत्तर दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो धनिया अथवा पिस्ता खाकर यात्रा कर सकते हैं, बुधवार को दक्षिण दिशा की यात्रा शुभकारी होती है परन्तु   मध्याह्न काल में यात्रा नही करनी चाहिए |
✡️आज क्या करें न करें ✡️
बुधवार को दाढी ,बाल व नाखून कटवाने चाहिए, क्योंकि ,,,,ऐसा करने से लक्ष्मी की प्राप्ति होती है,,,,🌿
🌿(ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख)
        परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी, बाल बनाते हैं उन्हें कोइ दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿
      🌿आज द्वादशी तिथि है और द्वादशी तिथि में पूतिका (पोय) का सेवन वर्जित है ,,,,,क्योंकि ऐसा करने से संतान की वृद्धि समाप्त हो जाती है,,,🌿
 
🍀🙏🏻 राशि फल 🙏🏻🍀


मेष राशि >> चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ
इस राशि के जो लोग विदेशों से व्यापार करते हैं उन्हें आज अच्छा खासा धन लाभ हो सकता है। आज आप जहाँ भी जाएंगे, लोगों के बीच आप सबके ध्यान का केंद्र बने रहेंगे। अगर आप अपनी योजनाओं को सबके सामने खोलने में बिल्कुल नहीं हिचकते, तो आप अपनी परियोजना को ख़राब कर सकते हैं। व्यस्त दिनचर्या के बावजूद भी आज आप अपने लिए समय निकालपाने में सक्षम होंगे। 

वृष राशि >> ई, उ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो
  स्वास्थ्य के लिहाज़ से बहुत अच्छा दिन है। आपकी ख़ुशमिज़ाजी ही आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी करेगी। जमीन या किसी प्रॉपर्टी में निवेश करना आज आपके लिए घातक हो सकता है जितना हो सके इन चीजों में निवेश करने से बचें। अपने मित्रों या संबंधियों को अपना आर्थिक काम-काज और रुपये-पैसे का प्रबंधन न करने दें, नहीं तो जल्दी ही आप आपने तयशुदा बजट से कहीं आगे निकल जाएंगे। दूसरों की दख़लअन्दाज़ी गतिरोध पैदा कर सकती है। जो लोग विदेश व्यापार से जुड़े हैं उन्हें आज मनमाफिक फल मिलने की पूरी उम्मीद है। इसके साथ ही नौकरी पेशा से जुड़े इस राशि के जातक आज अपनी प्रतिभा का पूर्ण इस्तेमाल कार्यक्षेत्र में कर सकते हैं। 

मिथुन राशि >> का, की, कु, घ, ड, छ, के, को, हा
  मानसिक शान्ति के लिए तनाव के कारणों का समाधान करें। बीते दिनों में जितना धन आपने आज को बेहतर बनाने के लिए इनवेस्ट किया था उसका फायदा आज आपको फायदा मिल सकता है। दोस्त शाम के लिए कोई बढ़िया योजना बनाकर आपका दिन ख़ुशनुमा कर देंगे। दफ़्तर में कोई आपकी योजनाओं में अड़ंगा लगा सकता है- इसलिए आँखें खोलकर रखिए और अपने चारों तरफ़ हो रही गतिविधियों के प्रति सजग रहिए। बातों को सही तरीके से समझने का आज आपको प्रयास करना चाहिए नहीं तो इसकी वजह से आप खाली समय में इन्हीं बातों के बारे में सोचते रहेंगे और अपना समय बर्बाद करेंगे। 

कर्क राशि >> ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो
धैर्य बनाए रखें, क्योंकि आपकी समझदारी और प्रयास आपको सफलता ज़रूर दिलाएंगे। आज का दिन ऐसी चीज़ों को ख़रीदने के लिए बढ़िया है, जिनकी क़ीमत आगे चलकर बढ़ सकती है। अगर आप सामाजिक जलसों और कार्यक्रमों में भाग लेंगे, तो आप अपने संगी-साथियों की फ़ेहरिस्त में इज़ाफ़ा कर सकते हैं। सहकर्मियों के साथ काम करते वक़्त युक्ति और चतुरता की ज़रूरत होगी। यात्रा के मौक़ों को हाथ से नहीं जाने देना चाहिए। 

सिंह राशि >> मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे
जब आप कोई फ़ैसला लें, तो दूसरों की भावनाओं का ख़ास ख़याल रखें। आपका कोई भी ग़लत निर्णय न केवल उनपर ख़राब असर डालेगा, बल्कि आपको भी मानसिक तनाव देगा। आपका कोई पुराना मित्र आज कारोबार में मुनाफा कमाने के लिए आपको सलाह दे सकता है, अगर इस सलाह पर आप अमल करते हैं तो आपको धन लाभ जरुर होगा। आपका जीवनसाथी आपकी सहायता करेगा और मददगार साबित होगा। कार्यक्षेत्र में आपके सामने नई चुनौतियाँ आएंगी- ख़ास तौर पर अगर आप कूटनीतिक तरीक़े से चीज़ों को नहीं इस्तेमाल करेंगे तो। आप चाहें तो परेशानियों को मुस्कुराकर दरकिनार कर सकते हैं या उनमें फँसकर परेशान हो सकते हैं। चुनाव आपको करना है। 

कन्या राशि >> टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो
दोस्तों का रुख़ सहयोगी रहेगा और वे आपको ख़ुश रखेंगे। आज के दिन धन हानि होने की संभावना है इसलिए लेन-देन से जुड़े मामलों में जितना आप सतर्क रहेंगे उतना ही आपके लिए अच्छा रहेगा। आपका ज़्यादातर समय दोस्तों और परिवार के साथ बीतेगा। आपको महसूस होगा कि आपके परिवार का सहयोग ही कार्यक्षेत्र में आपके अच्छे प्रदर्शन के लिए ज़िम्मेदार है। इस राशि के बच्चे आज खेलकूद में दिन बिता सकते हैं, ऐसे में माता-पिता को उनपर ध्यान देना चाहिए क्योंकि चोट लगने की संभावना है। 

तुला राशि >> रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते
थोड़ा विश्राम करें और काम के बीच-बीच में जितना हो सके, उतना आराम करते रहें। आर्थिक जीवन की स्थिति आज अच्छी नहीं कही जा सकती आज आपको आपको बचत करने में मुूश्किलें आ सकती हैं। पारिवारिक सदस्यों के साथ सुकून भरे और शांत दिन का लुत्फ़ लें। अगर लोग परेशानियों के साथ आपके पास आएँ तो उन्हें नज़रअंदाज़ करें और उन्हें अपनी मानसिक शांति भंग न करने दें। आज के दिन आप किसी क़ुदरती ख़ूबसूरती से ख़ुद को सराबोर महसूस करेंगे। दूसरे आपसे काफ़ी ज़्यादा समय की मांग कर सकते हैं। उनसे किसी भी तरह का वादा करने से पहले यह देख लें कि आपका काम उससे प्रभावित न हो और साथ ही वे आपकी उदारता और सुहृदयता का ग़लत फ़ायदा न उठाएँ। 

वृश्चिक राशि >> तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू
छोटी-छोटी चीज़ों को ख़ुद के लिए परेशानी का सबब न बनने दें। आपको मेरी सलाह है कि शराब सिगरेट जैसी चीजों पर पैसा खर्च न करें, ऐसा करना आपके स्वास्थ्य को तो खराब करता ही है आपकी आर्थिक स्थिति भी इससे बिगड़ती है। आज आपको अपने होशियारी और प्रभाव का उपयोग संवेदनशील घरेलू मुद्दों को हल करने के लिए करना चाहिए। आप किसी बड़े व्यावसायिक लेन-देन को अंजाम दे सकते हैं और मनोरंजन से जुड़ी किसी परियोजना में कई लोगों का संयोजन कर सकते हैं। आप खुद को समय देना जानते हैं और आज तो आपको काफी खाली समय मिलने की संभावना है। 

धनु राशि >> ये, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे, भो
आज के दिन आराम करना ज़रूरी साबित होगा, क्योंकि आप हाल के दिनों में भारी मानसिक दबाव से गुज़रे हैं। नयी गतिविधियाँ और मनोरंजन आपके लिए विश्राम करने में सहायक सिद्ध होंगे। आज आप अपने घर केे सदस्यों को कहीं घुमाने ले जा सकते हैं और आपका काफी धन खर्च हो सकता है। ऐसे विवादास्पद मुद्दों पर बहस करने से बचें, जो आपके और प्रियजनों के बीच गतिरोध पैदा कर सकते हैं। आपके बॉस किसी भी बहाने में दिलचस्पी नहीं ज़ाहिर करेंगे- इसलिए निगाहों में बने रहने के लिए अपना काम अच्छी तरह से करें। हितकारी ग्रह कई ऐसे कारण पैदा करेंगे, जिनकी वजह से आज आप ख़ुशी महसूस करेंगे। 

मकर राशि >> भो, जा जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी,
आपका उदार स्वभाव आज आपके लिए कई ख़ुशनुमा पल लेकर आएगा। जिन लोगों ने जमीन खरीदी थी और अब उसे बेचना चाहते हैं उन्हें आज कोई अच्छा खरीदार मिल सकता है और जमीन बेचकर उन्हें अच्छा धन लाभ हो सकता है। रिश्तेदारों और दोस्तों से अचानक उपहार मिलेगा। बड़े व्यापारिक लेन-देन करते वक़्त अपनी भावनाओं पर क़ाबू रखें। टीवी, मोबाईल का इस्तेमाल गलत नहीं है लेकिन आवश्यकता से अधिक इनका उपयोग आपके जरुरी समय को खराब कर सकता है। 

कुम्भ राशि >> गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा
आशावादी बनें और उजले पक्ष को देखें। आपका विश्वास और उम्मीद आपकी इच्छाओं व आशाओं के लिए नए दरवाज़े खोलेंगी। आर्थिक जीवन की स्थिति आज अच्छी नहीं कही जा सकती आज आपको आपको बचत करने में मुूश्किलें आ सकती हैं। आपका कोई क़रीबी आज काफ़ी अजीब मूड में होगा और उसे समझना लगभग असंभव साबित होगा। कार्यक्षेत्र की बात करें तो आपकी टीम का सबसे ज़्यादा खीझने वाला व्यक्ति काफ़ी समझदारी की बातें करता नज़र आ सकता है। अगर आप अपने घर से बाहर रहकर अध्ययन या नौकरी करते हैं तो आज के दिन आप खाली समय में अपने घर वालों से बात कर सकते हैं। घर की किसी खबर को सुनकर आप भावुक भी हो सकते हैं। 

मीन राशि >> दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची
आपके जीवन-साथी का प्यारा बर्ताव आपका दिन ख़ुशनुमा बना सकता है। बिना किसी अनुभवी शख्स की सलाह के आज ऐसा कोई भी काम न करें जिससे आपको आर्थिक हानि हो। किसी पारिवारिक भेद का खुलना आपको चकित कर सकता है। दफ़्तर में आपको पता लग सकता है कि जिसे आप अपना दुश्मन समझते थे, वह दरअस्ल आपका शुभचिंतक है। अगर आप किसी परिस्थिति से घबराकर भागेंगे- तो वह आपका पीछा हर निकृष्ट तरीक़े से करेगी।

पंडित भूपेंद्र श्रीधर सतपथी ज्योतिषाचार्य m.a. संस्कृत हस्तरेखा वास्तु शास्त्र भूमि भवन फैक्ट्री में वास्तु शांति पारिवारिक कलह बच्चों के पढ़ाई में रुकावट राजयोग भाग्योदय जन्म कुंडली निर्माण व्यापार-व्यवसाय नुकसान विवाह विलंब पूजा-पाठ यज्ञ अनुष्ठान आदि धार्मिक कार्यों के लिए संपर्क करें ज्योतिष कार्यालय जोगनी पाली तहसील पोस्ट थाना सरायपाली जिला महासमुंद 9928 265 70