news-details

मन की बात कार्यक्रम से हुई 30.80 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई

'मन की बात' कार्यक्रम सिर्फ़ टीवी या रेडियो पर एक साथ चलने वाला देश का सबसे लोकप्रिय कार्यक्रम ही नहीं है, बल्कि इसके जरिए प्रसार भारती की ख़ासी कमाई भी हुई है. राज्य सभा में पूछे गए एक प्रश्न के जवाब में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बताया कि अब तक मन की बात कार्यक्रम के जरिए 30.80 करोड़ रुपये से अधिक का राजस्व अर्जित हुआ है.

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने अपने जवाब में यह भी कहा कि प्रधानमंत्री के 'मन की बात' कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य दिन- प्रतिदिन शासन के मुद्दों पर नागरिकों के साथ संवाद स्थापित करना है. यह कार्यक्रम प्रत्येक नागरिक को प्रधानमंत्री के रेडियो संबोधन के जरिए जुड़ने, सुझाव देने और सहभागी शासन का हिस्सा बनने का अवसर प्रदान करता है.

उच्च सदन को सरकार ने ये भी बताया कि पीएम मोदी का आम लोगों से सीधे संवाद का ये कार्यक्रम लगातार लोकप्रिय हो रहा है. बार्क द्वारा मापे गए दर्शकों की संख्या के मुताबिक साल 2018 में मन की बात 6 करोड़ दर्शकों तक पहुंचा था, जो साल 2020 में दोगुने से भी ज्यादा बढ़कर 14.35 करोड़ पर पहुंच गया.

प्रसार भारती के हवाले से सरकार ने ये भी कहा कि अब तक 'मन की बात' कार्यक्रम के 78 एपिसोड का प्रसारण हो चुका है. प्रसार भारती अपने आकाशवाणी नेटवर्क पर 23 भाषाओं और 29 बोलियों में इस कार्यक्रम का पुनःप्रसारण करता है. इसके अलावा प्रसार भारती अपने दूरदर्शन नेटवर्क पर भी विभिन्न भाषाओं में इसका प्रसारण करता है.

सबसे बड़ी बात ये कि प्रसार भारती बिना किसी अतिरिक्त व्यय के मौजूदा इनहाउस संसाधनों से ही ये सब निर्माण करता है. इतना ही नहीं केबल और डीटीएच प्लेटफॉर्म पर करीब 91 सैटेलाइट चैनलों द्वारा भी इसका प्रसारण किया जाता है. प्रसार भारती से जुड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और एप भी मन की बात कार्यक्रम का प्रसारण करते हैं.