news-details

13 अगस्त को फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 के राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम का होगा शुभारम्भ

युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के तहत फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 का आयोजन किया जाएगा. 13 अगस्त, 2021 को फिट इंडिया फ्रीडम रन्स 2.0 के राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम का शुभारंभ होगा तथा 2 अक्टूबर को इसका समापन होगा. दौड़ में भाग लेने के लिए 7.50 करोड़ से ज्यादा युवा और नागरिक पहुंचेंगे.

युवा कार्यक्रम और खेल राज्य मंत्री निशीथ प्रमाणिक भी शुभारंभ कार्यक्रम में शामिल होंगे, जहां बीएसएफ, सीआरपीएफ, रेलवे, एनवाईकेएस, आईटीबीपी, एनएसजी, एसएसबी जैसे संगठन देश भर के प्रमुख स्थानों से वर्चुअल माध्यम से इससे जुड़ेंगे। इसके अलावा, 13 अगस्त को शुभारम्भ के दिन विभिन्न ऐतिहासिक स्थानों पर 75 कार्यक्रम होंगे। इस कार्यक्रम में हर सप्ताह 75 जिलों और प्रत्येक जिले के 75 गांवों में कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा.

युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री ने इसे जनांदोलन बनाने का किया अनुरोध अनुरोध-

युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री ने कहा, “हम स्वतंत्रता का 75वां साल मना रहे हैं, इसलिए हमें स्वस्थ और तंदरुस्त भारत के लिए संकल्प लेना चाहिए क्योंकि स्वस्थ और तंदरुस्त भारत ही एक मजबूत भारत बन सकता है। इसलिए, मैं हर किसी से राष्ट्रव्यापी फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 में भाग लेने और इसे जनांदोलन बनाने का अनुरोध करता हूं।”

फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 इसका उद्देश्य लोगों को दौड़ और दैनिक जीवन के खेलों जैसी स्वास्थ्य गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना और मोटापा, आलस, तनाव, चिंता, बीमारियों आदि से मुक्ति दिलाना है। इस अभियान “फिटनेस की डोज आधा घंटा रोज” के माध्यम से नागरिकों से अपने जीवन में प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट शारीरिक गतिविधि को शामिल करने का संकल्प लेने का आह्वान किया जाएगा।

फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 की मुख्य गतिविधियों में संकल्प, राष्ट्रगान, फ्रीडम रन, विभिन्न स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम, युवा स्वयंसेवकों को भागीदारी के लिए जागरूक बनाना और अपने-अपने गांवों में इसी प्रकार की फ्रीडम रन का आयोजन करना शामिल है। लोग फिट इंडिया पोर्टल https://fitindia.gov.in पर पंजीकरण करा सकते हैं और #Run4India व #AzadikaAmritMahotsav के साथ अपने सोशल मीडिया चैनलों पर अपनी दौड़ का प्रचार कर सकते हैं।




अन्य सम्बंधित खबरें