news-details

असंगठित श्रमिकों के लिए 26 अगस्त को लॉन्च किया जाएगा ई-श्रम पोर्टल

असंगठित श्रमिकों तक सभी कल्याणकारी योजनाओं को पहुंचाने के उद्देश्य से सरकार 26 अगस्त को ई-श्रम पोर्टल लॉन्च किया जाएगा।

श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने ई-श्रम पोर्टल के लोगो का अनावरण करते हुए आज कहा कि असंगठित श्रमिकों की लक्षित पहचान एक बहुत ही आवश्यक कदम है और पोर्टल जो हमारे राष्ट्र निर्माताओं का राष्ट्रीय डेटाबेस होगा। हमारे 'श्रम योगियों' के द्वार तक सभी कल्याणकारी योजनाओं को पहुंचाना इस पोर्टल का लक्ष्य होगा।

नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में बोलते हुए जिसमें सभी प्रमुख केंद्रीय ट्रेड यूनियन नेताओं ने भाग लिया। इस दौरान मंत्री ने सभा को सूचित किया कि पोर्टल गुरुवार यानी 26 अगस्त को लॉन्च किया जाएगा। "लक्षित डिलिवरी और घर तक डिलिवरी' प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार की योजनाओं का एक प्रमुख फोकस रहा है। असंगठित श्रमिकों का राष्ट्रीय डेटाबेस (ई-श्रम पोर्टल) उस दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम है। श्रम मंत्री ने कहा कि यह लाखों असंगठित कामगारों की सामाजिक सुरक्षा के लिए यह बड़े बदलाव का वाहक साबित होगा। 

बैठक में असम के डिब्रूगढ़ से श्रम और रोजगार राज्य मंत्री रामेश्वर तेली भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए, जिन्होंने कहा कि पोर्टल का शुभारंभ असंगठित श्रमिकों, घरेलू श्रमिकों, निर्माण श्रमिकों के लिए एक बड़ा मील का पत्थर होगा। प्रवासी श्रमिक, गिग और प्लेटफॉर्म वर्कर्स आदि और यह सुनिश्चित करेंगे कि कल्याणकारी योजनाएं देश भर में सही समय पर सही लाभार्थी तक पहुंचें।




अन्य सम्बंधित खबरें