news-details

बैंक क्लर्क के पदों पर निकली बम्पर भर्ती

IBPS ने क्लर्क पदों पर बंपर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। आईबीपीएस इस भर्ती के जरिए 7000 से ज्यादा क्लर्क पदों पर नियुक्ति करेगा। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आईबीपीएस (IBPS) की आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाकर 27 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां -

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख- 7 अक्टूबर 2021

आवेदन की अंतिम तारीख- 27 अक्टूबर 2021

आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख- 27 अक्टूबर 2021

PET ट्रेनिंग शुरू होने की तारीख- नवंबर 2021

प्री-एग्जाम की तारीख- दिसंबर 2021

मेन्स एग्जाम की तारीख- जनवरी/फरवरी 2022

शैक्षणिक योग्यता और उम्र सीमा -
क्लर्क के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. अगर उम्र सीमा की बात करें तो उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 20 साल और अधिकतम आयु 28 साल होनी चाहिए. रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को नियमों के मुताबिक उम्र सीमा में छूट मिलेगी.

आवेदन शुल्क-
जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 850 रुपये है. एससी, एसटी और दिव्यांगों के लिए यह शुल्क 175 रुपये है. आवेदन शुल्क डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, मोबाइल वॉलेट या कैश कार्ड से जमा किया जा सकता है.

आईपीबीएस प्रिलिमनरी एग्जाम पैटर्न -
प्रीलिम्स एग्जाम में कुल 100 प्रश्न होंगे, जिसमें प्रत्येक प्रश्न एक अंका का होगा। प्री एग्जाम में इंग्लिश लैंग्वेज के 30 प्रश्न (30 अंक), न्यूमेरिकल एबिलिटी के 35 प्रश्न (35 अंक) और रिजनिंग एबिलिटी 35 प्रश्न (35 अंक) पूछे जाएंगे। एग्जाम पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को 60 मिनट का समय मिलेगा।

अधिक जानकारी के लिए ऑफिसियल नॉटीफिकेशन पढ़े.

ऑफिसियल नॉटीफिकेशन- Download





अन्य सम्बंधित खबरें