news-details

घर बैठे मोबाइल से ऐसे बनाएं ई-श्रम कार्ड

ई-श्रम कार्ड बनाने का के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट https://eshram.gov.in/ पर जाना होगा. इसके बाद आपको सेल्फ रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको आधार से लिंक किए गए नंबर के साथ ओटीपी के जरिए लॉगिन करना होगा. इसके बाद आपको आधार नंबर भरना होगा और ओटीपी के जरिए प्रोसेस में आगे बढ़ना होगा और आपकी जानकारी स्क्रीन पर आ जाएगी और आपको इसे एक्सेप्ट करना होगा.

रजिस्ट्रेशन लिंक - Click here

लिंक में जाकर आपको निम्न जानकारी भरना होगा-

पर्सनल इंफोर्मेशन:
आपको कई तरह के फॉर्म और भरने होंगे. जिसमें पहले फॉर्म आपकी पर्सनल इंफोर्मेशन का होगा.

रेजिडेंशियल डिटेल:
आपको अपनी रेजिडेंशियल डिटेल का फॉर्म भरना होगा. इसमें दूसरे राज्य वाले लोगों के लिए अलग ऑप्शन है.

एजुकेशन क्वालिफिकेशन:
आपको एजुकेशन क्वालिफिकेशन की जानकारी देनी होगी. इसके बाद सेव करते आगे बढ़ना हैं. इसके बाद occupation And Skills का फॉर्म होगा. इसमें आप जिस तरह का काम करते हैं, उसे सलेक्ट करना है. अगर मान लीजिए आप पोर्टल पर दी गई लिस्ट में अपना वर्क एरिया नहीं ढूंढ पा रहे हैं तो वहां पीडीएफ के जरिए भी अपना वर्क एरिया ढूंढ सकते हैं और उसका कोड कॉपी करके उसमें भर सकते हैं. इस पीडीएफ में वर्क एरिया की जानकारी हिंदी और अंग्रेजी में मिलेगी.

बैंक अकाउंट की जानकारी:
इसके बाद आपको बैंक अकाउंट की जानकारी देनी होगी. इसमें बैंक अकाउंट नंबर, नाम आदि की जानकारी देनी होगी. इसे ओके करने के बाद आपको अपनी ओर से भरी हुई सारी जानकारी मिलेगी, जिसे चेक करके आप ओके कर देंगे. फिर आपको ओटीपी मिलेगा और ओटीपी भरने के बाद आपका कार्ड स्क्रीन पर आ जाएगा, जिसमें क्यूआर कार्ड भी होता है.

क्या करेगा ई-श्रम पोर्टल:
ई श्रम पोर्टल की मदद से श्रमिकों के आंकड़े और जानकारी जुटाई जाएगी. फिर उसी आधार पर सरकार श्रमिकों के लिए योजनाएं और नियम बनाएगी. सरकार सुनिश्चित करेगी कि योजनाओं का लाभ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों तक पहुंचे. सरकार की तरफ से देश के सभी श्रमिकों के लिए पहचान पत्र और आधार कार्ड की तर्ज पर उनके काम के आधार पर श्रेणियों में बांटा जाएगा. इसी आधार पर सरकार श्रमिकों का रिकॉर्ड तैयार करेगी. सरकार की तैयारी ई-श्रम पोर्टल पर लगभग 38 करोड़ श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन करना है.




अन्य सम्बंधित खबरें