news-details

एलोन मस्क इस तरह करते हैं अपनी टीम का चयन, पुस्तकीय ज्ञान से ज्यादा दिमागी ज्ञान, अनुभव को देते हैं महत्व

एलोन मस्क प्रसिद्ध रूप से पारंपरिक शिक्षा को मैदानी और शीर्ष प्रतिभा खोजने के साधन के रूप में बदनाम करते हैं, यह कहते हुए कि "कॉलेज मूल रूप से मनोरंजन के लिए है न कि सीखने के लिए." जबकि देश भर के व्यवसाय प्रतिभा खोजने के लिए डिग्री को एक उपकरण के रूप में भरोसा करते हैं, मस्क का मानना ​​​​है कि कौशलता डिग्री से अधिक मायने रखती है. उनकी कंपनियां, टेस्ला और स्पेसएक्स, दुनिया भर से प्रतिभाशाली दिमागों को आकर्षित करती हैं. कोई डिग्री की आवश्यकता नहीं है. लेकिन हायरिंग प्रक्रिया के लिए दो चीजों की आवश्यकता होती है पुस्तकीय ज्ञान और दिमागी ज्ञान.

दिमागी ज्ञान वाले उम्मीदवार पुस्तकीय ज्ञान वाले उम्मीदवारों से बेहतर होते हैं. यह उम्मीदवारों को पहले अनुभव और व्यावहारिक विशेषज्ञता परीक्षण के माध्यम से योग्य बनाता है. यह एक शानदार सरल प्रक्रिया है, जिसे किसी भी अच्छी तरह से इंजीनियर प्रक्रिया या उत्पाद की तरह, सादगी और प्रभावशीलता के लिए डिज़ाइन किया गया था. कोई भी व्यवसाय अच्छे उम्मीदवार को खोजने के लिए दिमागी ज्ञान का उपयोग कर सकता है.

वैसे तो अनुभव और डिग्री धारी उम्मीदवारों के चुनाव के बीच हमेशा से ही वाद-विवाद रहा है. परंतु मस्क कहते हैं कि ऐसा नहीं है कि डिग्री से ज्यादा दिमागी ज्ञान महत्वपूर्ण है जबकि दिमागी ज्ञान शिक्षित होने का एक प्रकार है. और यह एक सही तरीके है शिक्षा की. ऐलन मस्क ने अपने इंजीनियरिंग , बिजनेस हो या जिंदगी पुस्तकीय ज्ञान की जगह दिमागी ज्ञान और अनुभव को ज्यादा स्थान दिया है.

इसमें कोई शक नहीं है कि नौकरी में लिया जाना वाला इंटरव्यू एक परीक्षा होता है, परंतु इंटरव्यू में उम्मीदवार के ज्ञान की जगह उसकी क्षमता की परीक्षा ली जाए तो चयन करने में आसानी होगी, साथ ही अच्छे उम्मीदवारों की टीम आपके साथ काम कर रही होगी.

(नोट: यह लेख केवल जानकारी के आधार पर लिखा गया है.)




अन्य सम्बंधित खबरें