news-details

पदमपुर में भी होगा अब रेलवे स्टेशन, बरगढ़ से रायपुर के सफर में भी 2 घंटा होगा कम

बरगढ़: रेल मंत्रालय ने बरगढ़ – नवापारा (नुआपाड़ा) रोड नई रेल लाइन परियोजना में गतिविधियों को शुरू करने के लिए निवेश के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है. 142 किलोमीटर लंबी यह परियोजना नृसिंहनाथ मंदिर और बरगढ़ जिले के अन्य महत्वपूर्ण स्थानों को जोड़ेगी.

“वर्तमान में, नृसिंहनाथ मंदिर के लिए कोई रेल संपर्क नहीं है. यह रेलमार्ग बरगढ़ को नुआपाड़ा से जोड़ते हुए पर्यटन स्थल को कवर कर सकती है. इससे नृसिंहनाथ मंदिर के पर्यटन को और बढ़ावा मिलेगा. रेल संचार शुरू होने के बाद, इस स्थान पर अधिक पर्यटक और भक्त आएंगे. यह रेल लाइन बनने पर बरगढ़ से रायपुर की यात्रा में 2 घंटे का समय कम हो जाएगा. भुवनेश्वर की यात्रा में भी समय की बचत होगी. बीजेपुर, पदमपुर, गैसिलेट और पाइकमाल जैसे कुछ स्थानों को भी रेल संपर्क मिलेगा.

ओडिशा सरकार (51%) और रेल मंत्रालय (49%) की एक संयुक्त उद्यम कंपनी, ओडिशा रेल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट लिमिटेड (ओआरआईडीएल) ने भारतीय रेलवे से परियोजना के प्रस्ताव को संसाधित करने का अनुरोध किया था.

रेलवे बोर्ड ने शुक्रवार को जारी ओआरआईडीएल को लिखे एक पत्र में कहा, "रेल मंत्रालय द्वारा ओआरआईडीएल के प्रस्ताव की जांच की गई है और सक्षम प्राधिकारी ने इस परियोजना के लिए पूर्व-निवेश गतिविधियों को शुरू करने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है." बोर्ड ने यह भी कहा है कि भूमि की लागत पूरी तरह से राज्य सरकार द्वारा वहन की जानी चाहिए और परियोजना का निष्पादन वित्तीय बंद के बिना शुरू नहीं होना चाहिए.

पिछले साल 30 जुलाई को केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राज्यसभा को बताया था कि बरगढ़ रोड और पदमपुर नवापारा रोड के बीच नई लाइन का सर्वे 2018-19 में पूरा हो गया था. परियोजना परिचालन रूप से अनुचित थी, इसे आगे नहीं बढ़ाया जा सका, हालांकि, ओआरआईडीएल ने विकास के लिए परियोजना की पहचान की थी. ओडिशा सरकार ने जमीन की कीमत वहन करने के लिए अपनी सहमति दे दी थी. मंत्री ने उच्च सदन को बताया था कि प्रस्ताव को जांच के लिए लिया गया है.




अन्य सम्बंधित खबरें