news-details

अब इंस्टाग्राम यूजर को देना होगा पैसा, कंटेंट क्रिएटर्स को मिलेगा पैसा, जानिए हर महीने कितना देना होगा

अब इंस्टाग्राम यूजर्स को अपने सोशल मीडिया अकाउंट के लिए भुगतान करना होगा दरअसल, इंस्टाग्राम एक नए सब्सक्रिप्शन फीचर पर काम कर रहा है. इसके तहत कंटेंट एक्सेस करने के लिए यूजर्स को हर महीने में 73 रुपए देने होंगे. कंपनी का यह कहना है कि इससे इंस्टाग्राम क्रिएटर्स और इंफ्लूएंसर्स को फायदा मिलेगा. फिलहाल अभी तक कंपनी ने इस पेड फीचर के बारे में ऑफिशियल पॉलिसी जारी नही की है.

मार्क जुकरबर्ग ने अपने फेसबुक पोस्ट पर बताया है कि वह इंस्टाग्राम क्रिएटर के लिए सब्सक्रिप्शन बेस्ड मॉडल की टेस्टिंग कर रहे हैं. ये फीचर अभी अमेरिका तक ही सीमित है. यूजर अपने पसंदीदा क्रिएटर का सब्सक्रिप्शन ले सकेंगे. इसके साथ साथ क्रियेटर को भी पैसे मिलेंगे.

आइए अच्छे से नजर डालते हैं इंस्टाग्राम पेड सब्सक्रिप्शन फीचर पर

* क्रिएटर्स के इंस्टाग्राम लाइव वीडियो और वीडियो कंटेंट के लिए सब्सक्रिप्शन लेना जरूरी होगा.

* कंटेंट क्रिएटर्स अपने अपने फॉलोअर्स से एक्सक्लूसिव कंटेंट के लिए चार्ज कर सकते हैं.

* शुरुआत में 10 अमेरिकी क्रिएटर्स फीचर को टेस्ट करेंगे.

* $0.99 (लगभग 73 रुपए) से लेकर $9.99 (लगभग 743 रुपए) प्रति महीना की सब्सक्रिप्शन लेना होगा.

 फिलहाल इंस्टाग्राम के इस फीचर को टेस्ट करने के लिए अमेरिका के कुछ क्रिएटर्स को बुलाया गया है.

यूजर को मिलेगा बैज 

सूत्रों की माने तो सब्सक्रिप्शन के बाद ही इंस्टाग्राम यूजर्स को अपने पसंदीदा क्रिएटर्स का कंटेंट देखना मुमकिन होगा. जो इंस्टाग्राम यूजर 73 रुपए देकर सब्सक्रिप्शन लेंगे, उसे एक बैज मिलेगा, जब भी आप कोई कमेंट या मैसेज करेंगे तो ये बैज आपके यूजर नेम के सामने नजर आयेगा. इससे सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर की पहचान आसन से हो पाएगी. सब्सक्रिप्शन के बाद क्रिएटर्स को उनकी होने वाली इनकम और मेंबरशिप एक्स्पायर होने की सारी डिटेल भी दिखाया जायेगा.




अन्य सम्बंधित खबरें