news-details

छत्तीसगढ़ : आकस्मिक आंधी-तूफान ने जमकर मचाया तांड़व

छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में बगीचा ब्लाक ग्राम पंचायत पंड्रापाठ के चुनदा पाठ मे दिन मे एक 1:30 बजे आकस्मिक आंधी-तूफान ने जमकर तांड़व मचाया. तूफान से सालिक यादव सुकसागर यादव का घर के छप्पर फाइबर चादर उड़ गए. हवा का असर इतना था कि खपरैल तक को उड़ा ले गया. तेज हवा, और ने लोग जान जोखिम से में पड़े है घरों के खपरैल उड़े तो लोग बिना घर के हो गए घर के व्यक्ती घर से बाहर आ गए. कड़कड़ धुप में पार डिग्री 42 के आस पास आंधी-तूफान का ज्यादा असर ग्रामीण क्षेत्र में देखने को मिला.

बेमौसम बारिश आधी-तूफान से सब्जी की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है. टमाटर बेसमय ही झड़ गए पौधे टुट गये हैं जिससे किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है. इस साल मौसम ने किसानों की कमर ही तोड़ दी है. हर फसल को असमय ने नुकसान पहुंचाया है.

ग्रामीणों के आशियानें बर्बाद
ग्रामीणों ने बताया कि मौसम तो अचानक से ही खराब होना शुरू हुआ . मौसम करीब एक 1.30 बजे ज्यादा बिगड़ा और अचानक तेज हवाएं चलने लगी. धूल और आंधी   तुफान चलने लगी. धीरे-धीरे तेज हवा तूफान के रूप में बदल गई. जो भी चीज खुले में मिली उसे उड़ा ले गई. कई मकानों के छप्पर उड़ा ले गई. लोग रात में डरकर घर से बाहर निकल गए. कुछ लोगों ने तो पड़ोसियों के घर सहारा लिया.

बगीचा ब्लॉक के वनांचल क्षेत्र ग्राम चुदांपाठ में तूफान का ज्यादा असर देखने को मिला. ग्रामीण क्षेत्र में आंधी-तूफान से कुछ घरों को नुकसान पहुंचने की जानकारी मिली है. पटवारी को अवगत करया गया है. वहीं ग्रामीण जन से बात कि गई तो उनका कहना है कि शासन के नियम के मुताबिक हम सब किसान प्रभावितों की मदद की जाऐ व्यवस्था जल्द से जल्द दुरुस्त कराने का प्रयास किया जाऐ हम सब गरीब परिवार है मौजदुरी कर के अपने घर परिवार जिवन यापन करते हैं.




अन्य सम्बंधित खबरें