news-details

फिर से आ रहा कोरोना... महासमुंद, बस्तर, नांदगांव समेत सीमा पर कोविड जांच के बाद ही एंट्री

जिले में सोमवार को 5 कोरोना संक्रमितों की पुष्टि के बाद मंगलवार को भी 3 संक्रमितों की पहचान हुई है। दाे ही दिन में 8 मरीज मिलने के बाद से स्वास्थ्य विभाग सतर्कता के साथ कोरोना सैंपल की जांच कर रहा है।

 सोमवार को मिले 3 संक्रमित महासमुंद और 2 बागबाहरा ब्लॉक थे। वहीं मंगलवार को 2 महासमुंद और 1 बागबाहरा ब्लॉक का मरीज निकला। प्रदेश में भी बढ़े संक्रमण दर को देखते हुए सभी अंतरराज्यीय बॉर्डर में कोरोना जांच के आदेश दिए गए हैं। इसी के तहत मंगलवार से ही महासमुंद जिले से लगे हुए ओडिशा राज्य सीमा के चेकपोस्ट पर भी कोरोना जांच की शुरुआत की गई है।

सरायपाली ब्लॉक के रेहटीखोल और बागबाहरा ब्लॉक के टेमरी में स्वास्थ्यकर्मी रैपिड एंटीजन टेस्ट कर रहे हैं। वहीं ओडिशा से महासमुंद प्रवेश करने वाले सर्दी-खांसी जैसे लक्षणों वाले लाेगाें की भी जांच की जा रही है। सोमवार को 513 सैंपल की जांच में 5 संक्रमितों की पुष्टि हुई। वहीं मंगलवार को 585 सैंपल की जांच की गई, जिसमें 3 संक्रमित मिले।

हालांकि किसी भी संक्रमितों का ट्रैवल हिस्ट्री बाहर का नहीं है और सभी अलग-अलग क्षेत्रों के बताए जा रहे हैं। इसी के साथ जिले में वर्तमान में एक्टिव मरीजों की संख्या 16 हो गई है। बता दें कि जिले में अब तक 33052 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं। और 32659 लोग कोरोना से स्वस्थ भी हुए हैं। जिले के कुल 377 लोगों की मौतें भी कोरोना संक्रमण की वजह से हुई है।

कोविड के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इसे रोकने के लिए अभी से प्रयास शुरू हो गये हैं स्वास्थ्य विभाग ने ओड़िशा बार्डर पर धनपुंजी कोविड जांच नाके की शुरूआत की है। यहां ओड़िशा की ओर से आने वाले लोगों की कोविड जांच की जा रही है।

बताया जा रहा है कि बार्डर पार से आने वाले ज्यादातर लोगों की एंटीजन किट से जांच की जा रही है इसके अलावा यदि कोई संदिग्ध मरीज मिल रहा है तो उसका एंटीजन और आरटीपीसीआर जांच दोनों की जा रही है। बाॅर्डर पार से आने वाले लोगों की कोविड जांच सहित उनका पूरा नाम पता भी दर्ज किया जा रहा है।

बाॅर्डर पर जांच के अलावा एयरपोर्ट और बस स्टैंड पर भी एक टीम को जांच के लिए लगाया गया है। इसके अलावा शहर में भी कोविड की जांच के लिए टीमों की संख्या बढ़ा दी गई हैं। सीएमएचओ डॉ. आरके चतुर्वेदी ने बताया कि हम कोशिश कर रहे हैं कि बाहर से आने वाले ज्यादा से ज्यादा लोगों की टेस्टिंग की जाये और टेस्टिंग के बाद ही वे जिले में प्रवेश कर पायें।

उन्होंने बताया कि शहर में भी कोविड की जांच के लिए टीमों की संख्या बढ़ाई गई है, लेकिन अभी स्वेच्छा से कोविड जांच करवाने वालों की संख्या बेहद कम है। गौरतलब है कि अभी जिले में इक्का-दुक्का कोविड पॉजिटिव मरीज ही मिल रहे हैं लेकिन प्रदेश के दीगर शहरों और देश के अन्य राज्यों में कोविड संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। यही कारण है कि एहतियातन जिले में कोविड की जांच संख्या बढ़ाई गई है।





अन्य सम्बंधित खबरें