news-details

शहीद वीर नारायण सिंह कॉलेज ने रैली निकाल कर दिया नशे से दूर रहने का संदेश

रायगढ़। ’’शहीद वीर नारायण सिंह शासकीय महाविद्यालय के जोबी-बर्रा के तत्वावधान में मंगलवार 14 फरवरी 2023 को नशा मुक्ति जन-जागरूकता रैली निकाली गई। महाविद्यालय प्रबंधन के साथ छात्र-छात्राओं सहित ग्रामीणों ने भी रैली में भागेदारी की’’

इस संबंध में महाविद्यालय प्रांगण में हुई सभा को संबोधित करते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य श्री रविन्द्र कुमार थवाईत ने कहा कि नशा उस दीमक की तरह है, जो हमारी संस्कृति और सामाजिक व्यवस्था को दिन प्रतिदिन खोखला कर रहा है। साथ ही साथ उन्होंने छात्र-छात्राओं व ग्रामीणों से अपील की कि वे नशे से दूर रहें। नशा नाश का दूसरा नाम है। एन.एस.एस. प्रभारी सहायक प्राध्यापक श्री सुरेन्द्र पाल दर्शन ने बताया कि अगर, हमारा शरीर स्वस्थ है तो दिमाग भी स्वस्थ रहता है। उन्होंने कहा कि हालात ऐसे हैं कि गांव में युवा से लेकर बुजुर्ग नशे के शिकार हैं। नशे के कारण लोगों में कैंसर, गले की बीमारी, दमा, फेफड़ों आदि की बीमारी घर कर रही है। रैली के दौरान विद्यार्थियों के हाथों मे ’’जन जन की यही पुकार-नशा मुक्त हो हर परिवार, ’’साक्षरता हम फैलाएंगे-नशे को जड़ से मिटायेंगे आदि स्लोगन लिखी पट्टिकाओ व नारां के साथ गांव का भ्रमण किया गया।

एन.एस.एस. कार्यक्रम के बैनर तले हुए इस नशा मुक्ति जन-जागरूकता अभियान को सफल बनाने में सहायक प्राध्यापक श्री वासुदेव पटेल, श्री योगेन्द्र कुमार राठिया, डॉ. ज्ञानमणी एक्का, अतिथि व्याख्याता श्री राहुल राठौर, श्री रितेश राठौर, श्री राम नारायण जांगड़े, सुश्री प्राची पटेल एवं हेड क्लर्क श्री पी.एल. अनन्त, प्रायोगशाला तकनीशयन श्री पी.एस. सिदार, श्री एल.आर. लास्कर व श्रीमती रानू चंद्रा, श्री रोशन राठिया, श्री मोहन सारथी, श्री महेष सिंह सिदार का विशेष योगदान रहा।

परिवार पर भी पड़ता है बुरा असर...

सहायक प्राध्यापक श्री पटेल ने नशेड़ियों को जागरूक करते हुए कहा कि जो लोग हमेशा नशापान करते हैं, उन लोगों की जिंदगी दिन प्रतिदिन घटती जा रही है। ऐसे में अपनी जिंदगी नशे में खोने वाले लोग यह नहीं भूलें कि वे अपना जीवन तो खतरे में डाल ही रहे हैं और अपनी जिंदगी के साथ-साथ परिवार की जिंदगी भी धीरे-धीरे खत्म करते जा रहे हैं।




अन्य सम्बंधित खबरें