news-details

बसना : MRP चाहे जितनी भी हो यहाँ कृषि दवाइयां मिल रही मात्र 100 रुपये में, जानें कौन-कौन सी दवाइयां हैं शामिल.

बसना विकासखंड के ग्राम पंचायत भठोरी में एक किसान द्वारा किसानों के उपयोग में लाये जाने वाली कृषि दवाइयां अधिकतम खुदरा मूल्य (MRP) से कहीं कम दर पर दी जा रही है. ऐसा भी कहा जा सकता है यहाँ मिलने वाली प्रत्येक दवाई की कीमत मात्र 100 रुपये है. चाहे MRP 200 हो या 450. किसानों को दवाई की कीमत के बदले मात्र 100 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं.

भठोरी के एक किसान सदानंद द्वारा इन दवाइयों की बिक्री की जा रही है, जिसमें इन्डीक कंपनी की पोटाश उपलब्ध कराने वाली जैविक खाद MRP मूल्य 375 मात्र 100 रुपये में, उम्रेला गोल्ड कंपनी की कीटनाशक MRP मूल्य 375 मात्र 100 रुपये व बोर कंपनी की डाई सोडियम MRP मूल्य 375 मात्र 100 रुपये में दी जा रही है.

वहीँ कुछ ग्रामीणों का कहना है कि ग्राम सेवक द्वारा इन दवाइयों को सदानंद को दिया गया है. ताकि किसानों को यह दवाइयां मुफ्त में मिलने के बजाये पैसे देकर लेने पड़े. जिसके बदले उनसे 100 रुपये की वसूली की जा रही है. हलाकि ग्रामीणों को इस बात भी पूरी तरह जानकारी नहीं है कि यह दवाई मुफ्त में मिलनी है या शासन की ओर से इसमें किसी तरह की सब्सिडी दी जा रही है.

किसानों को इस बात की जानकारी ना हो पाना विभाग के लिए अत्यंत ही दुर्भाग्य है. हो सकता है जिन उत्पादों को किसानों को नि:शुल्क उपलब्ध करवाकर शासन किसानों की सहायता कर उनके बीच एक अच्छी छवि प्रस्तुत करना चाहती है, तो वहीँ प्रचार प्रसार के अभाव में कर्मचारी और कुछ लोग इसका फायदा उठा रहे हैं.    

वहीं ग्राम सेवक से इस सम्बन्ध में पूछने पर बताया कि उनके द्वारा सदानंद को किसी तरह का कोई कृषि दवाइ वितरण करने को नहीं दिया गया है, हो सकता है सदानंद कहीं और से लाकर इसे बेच रहा हो.




अन्य सम्बंधित खबरें