news-details

महासमुंद : कलेक्टर की अध्यक्षता में खाद्य सुरक्षा की जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक

फोर्टिफाइड फूड के उपयोग को बढ़ावा देने पर जोर दिया

महासमुंद : खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 विनियम 2011 के अंतर्गत राज्य शासन द्वारा कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर की अध्यक्षता में आज यहाँ कलेक्ट्रेट के सभा कक्ष में गठित जिला सलाहकार समिति प्रथम बैठक आयोजित हुई। बैठक में जिला स्तर पर खाद्य सामग्रियों की गुणवत्ता परीक्षण के लिए की जा रही कार्रवाइयों, अभियोजन एवं जुर्माना आदि से संबंधित जानकारी दी गई। सभी खाद्य कारोबारियों के अनुज्ञप्ति एवं पंजीयन पर भी चर्चा की गई। साथ ही मध्याह्न भोजन, रेडी टू ईट, महिला स्व सहायता समूहों तथा कारोबारकर्ताओं के फास्ट ट्रैक प्रशिक्षण एवं खाद्य सुरक्षा को लेकर जन जागरूकता अभियान संबंधी विषयों पर विचार विमर्श किया गया।

कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर ने जिले में फोर्टिफाइड फूड के उपयोग को बढ़ावा देने पर भी जोर दिया। उन्होंने समिति के सदस्यों को त्योहारी सीजन में बिकने वाली अवमानक रंग बिरंगी मिठाइयों के रोकथाम एवं मिठाइयों की गुणवत्ता निर्धारित करने पर बल दिया। उन्होंने आमजनों को मानक के अनुरूप खाद्य सामग्रियां उपलब्ध कराने के उद्देश्य से समय-समय पर आकस्मिक निरीक्षण एवं जांच करने कहा। कलेक्टर ने खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा जिले में किये जा रहे कार्याे की समीक्षा की। उन्होंने मिलावट के प्रति जनजागरूकता, कार्यक्रम चलाकर उपभोक्ताओं को जागरूक करने की बात कही।
 
जिला सलाहकार समिति ने सभी उपभोक्ताओं से गुणवत्ता युक्त खाद्य सामग्रियों के उपयोग की अपील की है। जिससे अवमानक सामग्रियों के उपयोग से होने वाली स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचा जा सके। बैठक में समिति के सदस्य अपर कलेक्टर दुर्गेश कुमार वर्मा, सदस्य सचिव अनुविभागीय अधिकारी राजस्व उमेश साहू, समिति सदस्य ज़िला शिक्षा अधिकारी मीता मुखर्जी, उप पुलिस अधीक्षक मंजुलता बाज, उप संचालक कृषि एफ़.आर कश्यप, ज़िला खाद्य अधिकारी अजय यादव, खाद्य सुरक्षा अधिकारी ज्योति भानु आदि उपस्थित थे।

हमारे सोशल मीडिया से जुड़ने के लिए कृपया लिंक पर जाएं
https://instagram.com/stories/mahasamunddistrict/3058868163072948173?utm_source=ig_story_item_share&...=




अन्य सम्बंधित खबरें