news-details

विजय माल्या के खिलाफ 17 बैंकों का 900 करोड़ का बकाया कर्ज, स्पेशल सीबीआई कोर्ट में सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल

विजय माल्या : मशहूर उद्योगपति और भगोड़े आर्थिक अपराधी विजय माल्या के खिलाफ मुंबई सत्र न्यायालय की विशेष सीबीआई अदालत में पूरक आरोप पत्र दायर किया गया है . यह चार्जशीट करीब 17 भारतीय बैंकों के लोन डिफॉल्ट के मामले में दायर की गई है। आरोप है कि विजय माल्या के पास कर्ज चुकाने के लिए काफी पैसे थे, फिर भी उन्होंने कर्ज नहीं चुकाया.

2015-16 में इंग्लैंड और फ्रांस में 330 करोड़ की संपत्ति खरीदी

बॉम्बे सेशंस कोर्ट की स्पेशल सीबीआई कोर्ट में दायर सप्लीमेंट्री चार्जशीट में कई तरह के आरोप लगाए गए हैं. सीबीआई ने यह भी आरोप लगाया है कि उसने कर्ज चुकाने के बजाय देश से भागने से पहले विदेश में संपत्ति खरीदी थी। माल्या पर आरोप है कि उन्होंने पूरे यूरोप में निजी संपत्तियां खरीदीं और स्विटजरलैंड में अपने बच्चों के ट्रस्ट को भी पैसे ट्रांसफर किए। साथ ही 2015-16 में इंग्लैंड और फ्रांस में 330 करोड़ रुपए की संपत्ति खरीदी गई है। 17 बैंकों पर 900 करोड़ रुपए का कर्ज बकाया है। आरोप है कि विजय माल्या के पास कर्ज चुकाने के लिए काफी पैसे थे, फिर भी उन्होंने कर्ज नहीं चुकाया. इस बीच, 5 जनवरी, 2019 को मुंबई की विशेष सीबीआई अदालत ने माल्याल को ‘भगोड़ा’ घोषित कर दिया है।

 


विदेश में संपत्ति खरीदना

सीबीआई कोर्ट में दायर चार्जशीट के मुताबिक, विजय माल्या ने 2015-16 में ब्रिटेन में 80 करोड़ रुपये और 2008 में फ्रांस में 250 करोड़ रुपये की संपत्ति खरीदी थी. उस समय एयरलाइनों को भारी नकदी संकट का सामना करना पड़ रहा था और माल्या बैंक ऋणों पर चूक गए थे। चार्जशीट में यह भी दावा किया गया है कि माल्या के पास 2008 से 2016-17 के बीच काफी पैसा था। हालांकि, उन्होंने बैंकों का कर्ज नहीं चुकाया। विजय माल्या 900 करोड़ रुपये के आईडीबीआई बैंक-किंगफिशर एयरलाइंस ऋण धोखाधड़ी मामले में आरोपी हैं। उनकी जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) कर रही है।






अन्य सम्बंधित खबरें