news-details

Health Update: हार्ट को हमेशा हेल्दी रखने के लिए हर रोज पिएं ये जूस

क्या आपको मालूम है कि हृदय संबंधी बीमारियां दुनिया में मृत्यु का सबसे प्रमुख कारण है? जी हां आए दिन हार्ट अटैक के मामले सामने आते रहते हैं। बुजुर्ग के साथ-साथ युवाओं में भी यह काफी ज्यादा देखने को मिल रहा है। दरअसल खराब खानपान और खराब जीवन शैली का पूरा-पूरा असर हमारे हार्ट हेल्थ पर पड़ता है।

हार्ट हेल्थ को बूस्ट करते हैं ये जूस

चुकंदर का जूस
दिल को हेल्दी रखने के लिए आप चुकंदर का जूस पी सकते हैं। चुकंदर में नाइट्रेट उच्च मात्रा में होता है, जो हाई बीपी को काम करता है और रक्त प्रवाह में सुधार करने में मदद करता है। बता दे की हाई बीपी के कारण ही हृदय रोग का खतरे बढ़ता है।

हरी पत्तेदार सब्जियों का जूस
हरी पत्तेदार सब्जियों का रस भी आपके दिल के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। आप पालक, कल और स्विस चार्ड का जूस पी सकते हैं। यह विटामिन मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो रक्त वाहिकाओं में होने वाले सूजन को काम करता है और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है। हरी पत्तेदार सब्जियों के जूस में विटामिन के होता है जो ब्लड को पतला करता है।


खट्टे फलों का जूस
आप अपने दिन की शुरुआत खट्टे फलों के जूस से भी कर सकते हैं जैसे कीवी, संतरे यह सभी हाई फाइबर, विटामिन सी और फ्लेवोनॉयड से भरपूर होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करके हार्ट हेल्थ को इंप्रूव करते हैं।

अनार का जूस

अनार का जूस भी हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार साबित होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती है, जो दिल के रोगों को विकसित होने से रोकता है। अनार में पॉलीफेनॉल होता है जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को काम करता है और ब्लड प्रेशर को भी सही बनाए रखना है।






अन्य सम्बंधित खबरें