news-details

NRI Groom Marriage Fraud : NRI पति चाहिए... ये सोचने वाली लड़कियां और माता-पिता पढ़ें ये 5 कहानियां, बदल जाएगा नजरिया

NRI Groom Marriage Fraud: NRI दूल्हे ठग लेंगे! लालच में विदेश में न ब्याहें अपनी बेटियां, कही लेने के देने पड़ न जाए. ऐसा इसलिए क्योंकि पंजाब की कुछ महिलाओं की व्यथा सामने आई है, जिसे देखकर तो यही कहा जा सकता है कि विदेशों में बेटियों की ब्याह की इच्छा रखने वाले माता-पिता को इस नजरिए को चेंज करना चाहिए. नहीं तो पता चलेगा कि कुछ अच्छा होने के चक्कर में बहुत कुछ बुरा हो गया. NRI पतियों की ओर से छोड़ी गईं 5 महिलाओं की आपबीती सामने आई है. इन कहानियों में किसी को ससुर ने छेड़ा, तो किसी के साथ शादी के दूसरे दिन से ही प्रताड़ना शुरू हो गई.

NRI पतियों की ओर से पत्नियों को छोड़े जाने का आंकड़ा भी भयावह है. 2015 से लेकर अक्टूबर 2023 तक यानी पिछले 9 सालों में 11 हजार से अधिक महिलाएं NRI पतियों की प्रताड़ना का शिकार बनी हैं. भारतीय विदेश मंत्रालय के मुताबिक, एक दिन में NRI पति के छोड़ने के औसतन 4 मामले दर्ज किए जाते हैं. NRI कमीशन को पिछले साल जनवरी से लेकर अक्टूबर तक 1187 ऐसी शिकायतें मिली हैं. इससे पहले 2022 में ऐसे करीब 1669 मामले सामने आए थे. ये आंकड़े NRI दूल्हे से अपनी बेटियों की ब्याह की सोच रखने वाले माता-पिता को चौंकन्ना करने के लिए काफी हैं. आइए, अब उन तीन महिलाओं के बारे में जान लेते हैं, जो पतियों के छोड़े जाने का शिकार बनीं.


कहानी नंबर- 1

रोशनप्रीत नाम की लड़की की शादी उनके माता-पिता ने NRI दूल्हे से कर दी थी. उनका लालच ये था कि बेटी अच्छे से रहेगी. विदेश में रहेगी तो उसका कल संवर जाएगा, लेकिन उन्हें क्या पता था कि बेटी का कल संवरने के बजाए बिखर ही जाएगा. रोशनप्रीत की मां के मुताबिक, उन्होंने जो भी सोचा था, सबकुछ उसके उलट हुआ.

ये कहानी रोशनप्रीत की थी. आप सोचेंगे कि कहानी काफी छोटी है, तो आइए आपको तत्काल कहानी नंबर-2 पर ले चलते हैं.

कहानी नंबर- 2

सिमरनजीत नाम की लड़की की मां ने भी अपनी बेटी की दर्दभरी कहानी बयां की. उन्होंने बताया कि गलती से ऐसा हो गया कि अब मेरी बेटी का मामला गली-मोहल्ले में तमाशा बन गया है. अब तो जल्द से जल्द बेटी का तलाक हो जाए, फिर उसकी अच्छी जगह दूसरी शादी करानी है. उन्होंने बताया कि पति तो छोड़ो, मेरी बेटी तो अपने सास-ससुर की प्रताड़ना की भी शिकार बन गई.

ये कहानी सिमरनजीत की थी. इसे भी पढ़ने के बाद आपको लगेगा कि इतनी छोटी कहानी से भला किसी का नजरिया कैसे बदल सकता है? आइए, आपको तीसरी कहानी पर ले चलते हैं.

कहानी नंबर- 3

पंजाब के गढ़शंकर की रहने वाली कमलप्रीत की कहानी थोड़ी बड़ी है. इससे आपको समझ आएगा कि आखिर कैसे NRI दूल्हा आपको ठग सकता है. कमलप्रीत की शादी 2018 में धूमधाम से हुई. कमलप्रीत की आंखों में ब्याह के वक्त अपना फ्यूचर काफी ब्राइट नजर आ रहा था, क्योंकि लड़का NRI था. घरवालों ने दहेज में अच्छी-खासी रकम दी थी. एक महीने तक कमलप्रीत ससुराल में रही, लेकिन इसके बाद उसका NRI पति, अपनी मां-पिता को लेकर इटली चला गया. उन्होंने मुझसे पंजाब में रहने को कहा.

करीब तीन साल के बाद कमलप्रीत पति, सास-ससुर के पास इटली पहुंची. मैं भी काफी खुश थी और मेरे घरवाले भी. सबको लगा था कि अब सबकुछ ठीक हो जाएगा, जो सोचकर NRI दूल्हे से शादी कराई थी, वैसी ही होगा, लेकिन न तो मुझे और न ही मेरे घरवालों को... अंदाजा भी नहीं था कि मेरे साथ क्या होने वाला है.

इटली जाते ही कमलप्रीत को पहला झटका लगा. पता चला कि पति किसी फैक्ट्री में मजदूर है. खैर, बर्दाश्त करके कमलप्रीत आराम से रहने लगी. इस बीच उसने देखा कि उसके ससुर की नीयत उसके प्रति कुछ ठीक नहीं थी. आए दिन शाम को वे शराब पीने बैठ जाते थे. एक दिन जब ससुर शराब पीने बैठे, तो मुझे भी पास बैठने को कहा. कमलप्रीत के मुताबिक, ये सब नॉर्मल था, क्योंकि पंजाब में ऐसा कल्चर होता है.

कमलप्रीत के मुताबिक, उसे दूसरा झटका तब लगा जब ससुर ने उसके साथ छेड़खानी की. इस बारे में जब पति और सास को बताया तो उन्होंने मेरी ही पिटाई कर दी. किसी तरह कमलप्रीत अपने रिश्तेदार की मदद से उस 'नरक' से निकलकर अपने माता-पिता के पास आई. बाद में मेरा तलाक भी हो गया.

कहानी नंबर- 4

बठिंडा की रहने वाली सजनीत कौर की भी कहानी कुछ ऐसी ही है. सजनीत की शादी 2015 में कनाडा में जॉब करने वाले NRI पति से हुई. सजनीत के मुताबिक, शादी के दूसरे दिन से ही ससुरालवालों का असल चेहरा सामने आ गया. कुछ दिनों बाद ही पति छोड़कर कनाडा चले गए. इस बीच मैं प्रेग्नेंट भी हुई और मेरा अबॉर्शन भी हो गया. इस बीच मुझे कहीं से पता चला कि मेरे पति की पहले से शादी हुई है. जब ये जानकारी मैंने अपने परिजन को दी, तो पति और ससुरालवालों के खिलाफ FIR दर्ज कराई.

कहानी नंबर- 5

चंडीगढ़ की रहने वाली सोनिया... शादी के करीब 6 महीने बाद तक सबकुछ ठीक चला. शादी के बाद ही सोनिया को पता चला कि उसके पति ने शुरुआत से ही उसे धोखे में रखा था. शादी के छह महीने बाद ही पति छोड़कर मलेशिया चला गया. वहां जाने के बाद उसने ये जानकारी दी, लेकिन फिर बाद में कभी बात तक नहीं की. जब मैं उससे माता-पिता के पास पहुंची और अपनी आपबीती बताई तो लड़के के माता-पिता ने हमारी पिटाई कर दी. पुलिस को जब बताया तो न शिकायत दर्ज की गई और न ही कोई कानूनी कार्रवाई.






अन्य सम्बंधित खबरें