news-details

योगासन का महत्व समझाने जोबी कॉलेज में किया गया प्रायोगिक अभ्यास

योग दिवस पर जोबी कॉलेज में किया गया योगाभ्यास

योग दिवस विशेषः- योगाभ्यास के बाद नाश्ते में तेलीय आहार छोड़, किया अंकुरित अनाज का सेवन।

जोबी, रायगढ़ : शहीद वीर नारायण सिंह शासकीय महाविद्यालय जोबी-बर्रा में शुक्रवार दिनांक 21 जून 2024 को योग दिवस के अवसर पर एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा योग के महत्व को बढ़ावा दिया गया और योगाभ्यास के विभिन्न पहलुओं पर जागरूकता फैलाई गई।

कार्यक्रम का हाइलाइट योगाभ्यास की कक्षा थी, जिसमें अधिकारी, कर्मचारी सहित अन्य उपस्थित लोगों ने सुबह सात से नौ बजे के बीच योग के विभिन्न आसनों का अभ्यास किया। इस दौरान, रासेयो कार्यक्रम अधिकारी सुरेन्द्र पाल दर्शन द्वारा ताड़ासन, भुजंगासन, शवासन, पद्मासन और वीरभद्रासन सहित अन्य क्रियाएं कर अभ्यास करवाया गया। इसके अलावा, एक छोटी सी कार्यशाला भी आयोजित की गई, जिसमें योग के आसनों को प्रोजेक्टर के माध्यम से दर्शाया गया और उनके शारीरिक और मानसिक लाभों पर विस्तार से चर्चा की गई।

गौरतलब हो कि, इस अवसर पर अंकुरित अनाज और हरी सब्जियों के सेवन के महत्व को भी बताया गया, जिनसे शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार होता है। इस समय पर उपस्थित लोगों ने अंकुरित मूंग, चना और मूंगफली का सेवन किया, जो कि तेल युक्त आहारों के मुकाबले अधिक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। योगाभ्यास में सहायक प्राध्यापक योगेंद्र कुमार राठिया, मुख्य लिपिक पी.एल. अनन्त, प्रयोगशाला तकनीशियन एल.आर. लास्कर, कर्मचारी महेश सिंह सिदार एवम मोहन सारथी व बड़ी संख्या में प्रशिक्षणार्थी उपस्थित थे। जिन्होंने इस अवसर का आनंद लिया और योग के महत्व को आमजन तक पहुँचाने के लिए संकल्पित हुए।

लू से बचने, बताए उपायः-
इस दौरान, सहायक प्राध्यापक एवं रेडक्रॉस अधिकारी राठिया ने सचेत किया की, गर्मी का मौसम अभी गया नहीं है, लू लगने की समस्याएं अब भी देखी जा सकती हैं। इससे बचने के लिए उन्होंने, धूप में अनावश्यक न घूमने, पर्याप्त मात्रा में पानी पीने, सूती व मुलायम वस्त्र पहनने, अधिक पसीना आने पर शीतल पेय जल या उपलब्ध हो तो ओ.आर.एस., फलों का रस, लस्सी, मठा आदि का सेवन करने और उल्टी, सर दर्द, तेज बुखार की दशा में बिन देर किए नजदीकी चिकित्सालय या स्वास्थ्य केन्द्र में तत्काल उपचार लेने के सुझाव दिए।




अन्य सम्बंधित खबरें