news-details

किसानों को इस योजना के तहत निशुल्क मिलेगा पौधा

हरियाली और पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधरोपण जरूरी- कलेक्टर लंगेह

पेड़ पौधों का हमारे जीवन में बड़ा महत्व है। पर्यावरण संरक्षण में भी यह अहम भूमिका निभाते हैं। पौधारोपण को बढ़ावा देने और पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से छत्तीसगढ़ में किसान वृक्ष मित्र योजना की शुरुआत की गई है, इससे किसानों की अतिरिक्त आय होगी।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों की खाली पड़ी जमीनों पर पौधरोपण कर हरियाली लाना है ताकि पर्यावरण संरक्षण के साथ ही प्रदूषण के बढ़ते स्तर को कम किया जा सके। छत्तीसगढ़ की विष्णु देव साय सरकार ने किसान वृक्ष मित्र योजना की जिम्मेदारी वन विभाग को सौंपी है।

आज कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने पौधरोपण के बारे में वन विभाग से जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा हरियाली और पर्यावरण संरक्षण के पौधरोपण जरूरी है। श्री लंगेह ने वन विभाग सहित स्कूल शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग को समन्वित रणनीति के तहत वृहद स्तर पर पौधे रोपण कराने के निर्देश दिए।

किसान वृक्ष मित्र योजना के तहत 4 लाख पौधरोपण
जिला वन मण्डलाधिकारी श्रीमती प्रभाकर खलको ने जानकारी दी है कि जिले में किसानों की खाली पड़ी जमीनों पर पौधरोपण की कवायद शुरू कर दी है।
जिले के किसानों को किसान वृक्ष मित्र योजना के तहत 4 लाख नीलगिरी के पौधे वितरण व रोपने की तैयारी की है। किसान वृक्ष मित्र योजना में प्रोत्साहन राशि देने का प्रावधान रखा गया है ताकि किसानों की अतिरिक्त आय वृद्धि हो सके। पौधे वन विभाग से निशुल्क दिया जाएगा।

बड़े भूखंड को ग्रीन जोन में बदलने की तैयारी
वन विभाग व उद्यानिकी विभाग द्वारा बड़ी संख्या में पौधे वितरण की व्यवस्था की गई है ताकि बड़े भूखंड को ग्रीन जोन में तब्दील की जा सके। जानकारी के मुताबिक खाडा, आनन्दपुर के अलावा, शासकीय उद्यानिकी रोपनी केंद्र चेरवापारा, सुरगा व घुघरा में सागौन, गुलमोहर, आम, महुआ, अमरूद, आवंला, जामुन, काजू, नीबू, कटहल व कई औषधीय पौधे का निःशुल्क वितरण कार्यालयीन दिवस पर किया जा रहा है।




अन्य सम्बंधित खबरें