news-details

जोबी कॉलेज में एन.ई.पी. 2020 इन्डक्शन कार्यक्रम-एक से तीन अगस्त तक

शहीद वीर नारायण सिंह शासकीय महाविद्यालय जोबी-बर्रा, जिला-रायगढ़ में आगामी 01 से 03 अगस्त 2024 तक आयोजित होने वाले इंडक्शन कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी। इस नीति का उद्देश्य उच्च शिक्षा के क्षेत्र में गुणवत्ता, समानता और जवाबदेही में वृद्धि करने के साथ-साथ शिक्षा ग्रहण करने के दौरान विद्यार्थियों के समक्ष आने वाली समस्याओं को दूर करते हुए रोजगार मूलक उन्मुखीकरण को भी बढ़ावा देना है। इस संबंध में जोबी महाविद्यालय के प्राचार्य श्री रविन्द्र कुमार थवाईत से प्राप्त जानकारी के अनुसार इंडक्शन कार्यक्रम में नई शिक्षा नीति में किए गए हालिया बदलावों के बारे में विद्यार्थियों को अपडेट किया जाना है। इसके लिए उन्होंने खासतौर पर प्रथम सेमेस्टर के विद्यार्थियों से अपील की है कि सभी विद्यार्थी इस कार्यक्रम में उपस्थित हो कर नई शिक्षा नीति 2020 से अवगत होवें और इसका अध्ययन करें। बता दें कि इस इंडक्शन कार्यक्रम में एन.ई.पी. 2020 के लिए विशेष तौर पर प्रशिक्षित, वरिष्ठ सहायक प्राध्यापक श्री वासुदेव प्रसाद पटेल और उनकी टीम के अधिकारी–कर्मचारियों द्वारा नव प्रवेशित विद्यार्थियों को, इस संबंध में उत्पन्न होने वाली शंकाओं का त्वरित समाधान भी बतलाया जाएगा।

15 जुलाई से ओपन काउंसलिंग भी शुरूः-
सहायक प्राध्यापक श्री सुरेन्द्र पाल दर्शन ने बताया कि महाविद्यालय में बी.ए., बी.एस.सी. और बी-कॉम के प्रथम सेमेस्टर से प्रवेश प्रारम्भ हो चुके हैं। विद्यार्थियों को प्रवेश लेते समय कोई समस्या या दिक्कत न आए और उन्हें विषय चुनाव आदि के लिए सटीक सुझाव मिल सके, इसके लिए महाविद्यालय में 15 जुलाई से ओपन काउंसलिग शुरू कर दी गई है। नए आवेदनों के लिए पोर्टल भी ओपन किया गया है। इस दौरान, जिनका नाम मेरिट सूची में नहीं आ पाया है, ऐसे छात्र-छात्राएं भी अपने समस्त शैक्षणिक दस्तावेजों की मूल एवं छायाप्रति दोनों लेकर महाविद्यालय आकर जानकारी ले सकते हैं। मेरिट के आधार पर उन्हें प्रवेश दिया जाएगा।

अतिथि व्याख्याताओं के लिए विज्ञापन जारीः-
वहीं, सहायक प्राध्यापक श्री योगेंद्र कुमार राठिया के मुताबिक जोबी महाविद्यालय की अतिथि व्याख्याता चयन समिति द्वारा अतिथि व्याख्याता भर्ती नीति 2024 के तहत वाणिज्य एवं राजनीति विज्ञान विषयों के लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया है। इच्छुक उम्मीदवार शुक्रवार दिनांक 26 जुलाई 2024 तक रजिस्टर्ड डाक से अथवा स्वयं उपस्थित होकर आवेदन कर सकते हैं।




अन्य सम्बंधित खबरें