news-details

जोबी के सहायक प्राध्यापकों ने मां के नाम लगाए वृक्ष

शहीद वीर नारायण सिंह शासकीय महाविद्यालय, जोबी–बर्रा के सहायक प्राध्यापकों ने एक अनूठी पहल की है, उन्होंने राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम के बैनर तले सावन सोमवार के पहले दिन 22 जुलाई 2024 को अपनी माताओं के नाम पर पेड़ लगाए हैं। यह पहल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए “एक पेड़ मां के नाम” अभियान का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण और माताओं के प्रति सम्मान प्रकट करना है।

अभियान के तहत, प्राचार्य रविन्द्र थवाईत, वनस्पति शास्त्र के सहायक प्राध्यापक एवम रासेयो कार्यक्रम अधिकारी श्री सुरेन्द्र पाल दर्शन व क्रमशः हिंदी और अंग्रेजी विषयों के सहायक प्राध्यापक श्री वासुदेव प्रसाद पटेल एवम श्री योगेन्द्र कुमार राठिया ने अपने–अपने विद्यार्थियों के साथ विभिन्न प्रकार के वृक्ष लगाए। जिनमें फलदार, छायादार और औषधीय पेड़ शामिल हैं। इन पेड़ों को लगाने के लिए उन्होंने स्थानीय नर्सरियों से नीम, तुलसी, एलोवेरा, अमरूद, आम, बरगद और पीपल के पौधे मंगवाए और उन्हें महाविद्यालय प्रांगण में रोंपा। पेड़ लगाने के बाद, उनकी देखभाल का भी संकल्प लिया ताकि पेड़ सही तरीके से बढ़ सकें और पर्यावरण को लाभ पहुंचा सकें।

इस दौरान, विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए प्राचार्य थवाईत ने कहा कि इस पहल का मुख्य उद्देश्य न केवल पर्यावरण को हरा-भरा बनाना है, बल्कि माताओं के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करना भी है। बड़े हर्ष की बात है कि आप सभी ने इसे गंभीरता से लिया और आज हम सब भी इस अनुकरणीय अभियान का हिस्सा बन गए। बढ़ते क्रम में, श्री दर्शन ने प्रदूषण, ग्लोबल वार्मिंग, गैसीय अनुपात, जलवायु, प्रकाश संश्लेषण और क्लाइमेट कंट्रोल सहित पोषण–आहार, चिकित्सा उपचार आदि के संदर्भ में पेड़ों के महत्व और उपयोगिता पर प्रकाश डाला और समझाया कि पारिस्थितिकी तंत्र का संतुलन बनाए रखने में ’पेड़’ किस प्रकार महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उल्लेखनीय है कि इस ओर, जोबी महाविद्यालय प्रबंधन द्वारा विद्यार्थियों में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए पौध–रोपण कराते हुए इसके महत्व के बारे में बतलाया जा रहा है। जिसमें, विद्यार्थियों सहित स्थानीय लोगों और समुदायों से भी व्यापक समर्थन मिल रहा है। यह क्रम निरंतर जारी रहेगा।




अन्य सम्बंधित खबरें